Sanjay Leela Bhansali

Loading

मुंबई: संजय लीला भंसाली किरदारों को लार्जर दैन लाइफ स्टाइल में पर्दे पर पेश करने के लिए जाने जाते हैं। उनका ये अंदाज अब तक उनकी सभी फिल्मों में नजर आ चुका है. उनका यही अंदाज उनकी अगली वेब सीरीज ‘हीरामंडी’ में भी कायम रहेगा। लेकिन संजय लीला भंसाली का कहना है कि ‘हीरामंडी’ तवायफों की आलीशान जिंदगी की भव्यता, नहीं बल्कि उनके गहरे दर्द को सामने लाने के लिए बनाई गई है।

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Netflix US (@netflix)

हालही में एक इंटरव्यू में भंसाली ने बताया कि, ‘हीरामंडी’ उन महिलाओं की कहानी है जो समाज के हाशिये पर थीं, जिन्हें वही समाज हेय दृष्टि से देखता था जो उनमें अपनी खुशी तलाशता था।’ भंसाली आगे कहते हैं कि इस वेब सीरीज में बताया गया है कि जब वो महिलाएं युवावस्था पार कर गई तो समाज ने उन्हें त्याग दिया। उन्होंने अपने दर्द को आभूषणों और मेकअप के नीचे छुपा लिया।

अपनी सीरीज की अभिनेत्रियों की प्रशंसा करते हुए, डायरेक्टर ने कहा, ‘सभी अभिनेत्री ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है। इस कहानी को जीवन में लाने के लिए, मैं मनीषा कोइराला के साथ फिर से जुड़ा, जिन्होंने मेरी पहली फिल्म ‘खामोशी’ में अभिनय किया था। ये सभी विशेष किरदार हैं, इन्हें लिखने में मुझे डेढ़ साल लग गए।’ उनके मुताबिक, ‘सुंदरता अक्सर दर्द से पैदा होती है, कला एक तरह से पीड़ित आत्मा से पैदा होती है। वे महिलाएं भी कलाकार ही थीं।’

वैसे भंसाली को तवायफों में जिंदगी में काफी दिलचस्पी दिखाई देती हैं। उन्होंने फिल्म ‘देवदास’ और ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ में भी ऐसी महिलाओं के दर्द को संजीदगी से पर्दे पर पेश किया है। ‘हीरामंडी’ में मनीषा के अलावा अदिति राव हैदरी, संजीदा शेख, सोनाक्षी सिन्हा, ऋचा चड्ढा और शरमीन सहगल जैसी अभिनेत्रियां नजर आएंगी।