जिस फिल्म को सलमान खान ने ठुकराया, उसी ने बनाया शाहरुख खान को स्टार

Loading

मुंबई: कहते हैं दाने-दाने पर खाने वाले का नाम लिखा होता है। कुछ ऐसा ही हुआ शाहरुख़ खान के साथ। साल 1993 में आई सुपरहिट फिल्म ‘बाजीगर’ के लिए पहली चॉइस शाहरुख नहीं बल्कि सलमान खान थे। लेकिन जब इस फिल्म की स्क्रिप्ट सलमान खान को सुनाई गई तो वो डर गए और उन्होंने फिल्म में काम करने से साफ इंकार कर दिया। बाद में ये फिल्म शाहरुख खान को ऑफर हुई। फिल्म की सफलता के साथ ही शाहरुख खान टॉप पर पहुंच गए।

पॉजिटिव किरदार चाहते थे सलमान

बताते चलें कि निर्देशक अब्बास-मस्तान ने फिल्म ‘बाजीगर’ के हीरो की जो रूपरेखा तैयार की थी वो पूरी तरह निगेटिव तो नहीं लेकिन निगेटिव शेड्स वाला किरदार था। सलमान खान की इमेज एक चॉकलेटी बॉय की थी। अब्बास-मस्तान ने जब उन्हें इस फिल्म के लिए अप्रोच किया तो सलमान को ये कहानी काफी पसंद भी आई, लेकिन वो चाहते थे कि उनके रोल को पूरी तरह बदल कर पॉजिटिव किया जाए।

कई बड़े सितारों ने ठुकराया ऑफर

अब्बास-मस्तान ने उनसे वादा किया कि स्क्रिप्ट में फेरबदल के साथ वो उनसे जल्द ही मिलेंगे। लेकिन बाद में अब्बास-मस्तान का इरादा बदल गया और उन्होंने स्क्रिप्ट बदलने से इनकार कर दिया जिसके बाद सलमान खान ने भी फिल्म में काम करने से मना कर दिया। सलमान के इंकार के बाद इस फिल्म के ऑफर को कई और बड़े सितारों ने भी ठुकरा दिया।

बाजीगर ने शाहरुख को बनाया सुपरस्टार

उन्हीं दिनों जब मस्तान की मुलाकात ऋषि कपूर से हुई तो उन्होंने शाहरुख खान की सिफारिश करते हुए मस्तान को उनसे मिलने को कहा। उस समय कोई भी बड़ा स्टार निगेटिव रोल करने की हिम्मत नहीं जुटा पाया, लेकिन शाहरुख खान ने दिलेरी दिखाते हुए फिल्म साइन कर ली। बाजीगर जब रिलीज हुई तो ये एक ब्लॉकबस्टर फिल्म साबित हुई और देखते ही देखते शाहरुख बॉलीवुड के सुपरस्टार बन गए।

सलमान का इनकार बना शाहरुख के लिए वरदान

दरअसल सलमान खान रोल के निगेटिव शेड्स के अलावा फिल्म में एक मां का किरदार भी जुड़वाना चाहते थे। लेकिन अब्बास-मस्तान का कहना था कि इससे फिल्म में बासीपन आ जाएगा। जबकि वो फिल्म को पूरी तरह एक फ्रेश लुक देना चाहते थे। खैर… सलमान खान का इस इनकार ने शाहरुख खान के लिए वरदान साबित हुआ। आज अगर शाहरुख खान इस मुकाम पर हैं तो उसमें ‘बाजीगर’ की सफलता का भी बड़ा हाथ है।