‘सूर्यवंशी’ की कामयाबी के बाद निर्देशक रोहित शेट्टी का खुलासा, बोले- ‘कोई सिनेमाघरों में नहीं आएगा लेकिन…’

    निर्देशक रोहित शेट्टी का कहना है कि उनकी फिल्म ‘‘सूर्यवंशी’’ की ब्लॉकबस्टर सफलता का सिलसिला अभी तक रुका नहीं है क्योंकि 19 महीने के लंबे इंतजार और कठिन लड़ाई के बाद रिलीज हुई फिल्म को दर्शक बेहद पसंद कर रहे हैं। रोहित ने कहा कि इन 19 महीनों के दौरान उनकी टीम ने महामारी, देशव्यापी लॉकडाउन के अलावा कई अन्य चुनौतियों का सामना किया। कुछ लोगों का मानना था कि सिनेमाघरों में कोई भी इस पुलिस एक्शन ड्रामा फिल्म को देखने नहीं आएगा, लेकिन ‘‘सूर्यवंशी’’ की शानदार सफलता ने उन लोगों को गलत साबित कर दिया है।

    दीपावली के अवसर पर रिलीज हुई ‘‘सूर्यवंशी’’ में सुपरस्टार अक्षय कुमार अहम भूमिका में हैं। ‘‘सूर्यवंशी’’ने बॉक्स ऑफिस पर रविवार तक 151.23 करोड़ रुपये का कारोबार कर लिया है। ‘‘सूर्यवंशी’’ की सफलता ने कोविड-19 महामारी के कारण वित्तीय रूप से बुरी तरह प्रभावित हिंदी फिल्म उद्योग के लिए उम्मीद की एक किरण जगाई है। निर्माताओं की योजना फिल्म को मूल रूप से मार्च 2020 में रिलीज़ करने की थी, लेकिन कोविड-19 के मद्देनजर लागू किए गए देशव्यापी लॉकडाउन के बाद सिनेमाघर बंद हो गए और फिल्म की रिलीज को अनिश्चित काल के टाल दिया गया। महामारी की दूसरी भयावह लहर के कारण भी ‘‘सूर्यवंशी’’ की रिलीज को कई बार टालना पड़ा।

    रोहित शेट्टी ने पीटीआई-भाषा को दिए विशेष साक्षात्कार में कहा कि फिल्म की रिलीज के लिए 19 महीने का लंबा इंतजार करना बहुत कठिन एवं चुनौतीपूर्ण था। दिग्गज निर्देशक ने कहा कि फिल्म को सिनेमाघरों में ही रिलीज ने के उनके फैसले को कुछ लोग आत्महत्या करने जैसा कदम बता रहे थे। रोहित ने कहा, ‘‘फिल्म सिनेमाघरों में ही रिलीज करने को लेकर हम लगभग 19 महीने तक लड़े, जहां सभी ने मुझसे कहा कि मेरा फैसला गलत है। बृहस्पतिवार तक भी बहुत से लोग ऐसे थे, जो कह रहे थे कि रोहित पागल हो गया है, कोई भी सिनेमाघरों में नहीं आने वाला है। लेकिन हमें एक विश्वास था कि लोग सिनेमाघरों में आएंगे। हमने गणेश उत्सव, नवरात्रि, स्कूल और मॉल खुलने और लोगों के काम पर लौटने जैसी बहुत सी चीजों का विश्लेषण किया।’’

    रोहित ने कहा, ‘‘जब यह सब कुछ हो रहा था, मुझे पता था कि लोग सिनेमाघरों में आएंगे। किसी को तो पहला कदम उठाना ही होगा। मुझे पता था कि मुझे जोखिम उठाना है और अब मुझे लगता है कि फिल्म को सिनेमाघरों में ही रिलीज करने का फैसला सही था। यह फैसला केवल मुझसे ही नहीं, बल्कि मनोरंजन और सिनेमाघरों के कारोबार से संबंधित सभी लोगों की रोजी रोटी से जुड़ा हुआ था।’’ निर्देशक ने कहा कि कई स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म ने फिल्म के डिजिटल रिलीज के लिए आकर्षक प्रस्तावों के साथ उनसे संपर्क किया था, लेकिन वह सिनेमाघरों में ही फिल्म को रिलीज करने के अपने फैसले पर अडिग रहे।

    रोहित ने कहा,‘‘ कई लोगों ने कहा कि सिनेमाघरों का भविष्य खत्म हो चुका हैं, लेकिन मुझे चिंता नहीं थी। फिल्म के लिए ओटीटी से कई प्रस्ताव आए थे, मेरे कार्यालय में बहुत चर्चा हुई थी कि हमें आगे बढ़ना चाहिए। लेकिन मैं ऐसा नहीं चाहता था, मैं इंतजार करना चाहता था।’’ 47 वर्षीय निर्देशक ने कहा कि ‘‘सूर्यवंशी’’ को सिनेमाघरों में रिलीज करने के लिए लंबे, कठिन इंतजार से यह टैग हटाने में मदद मिलनी चाहिए कि व्यावसायिक फिल्में केवल पैसे कमाने के लिए बनाई जाती हैं।

    फिल्म मुंबई के आतंकवाद निरोधी दस्ते के प्रमुख पुलिस उपायुक्त वीर सूर्यवंशी (अक्षय कुमार) की जिंदगी पर आधारित है, जोकि शहर पर एक घातक आतंकवादी हमले को रोकता है। फिल्म में कैटरीना कैफ भी अहम भूमिका में हैं। जबकि अजय देवगन और रणवीर सिंह केमियो भूमिका में दिखाई देंगे।