अजय देवगन से लेकर सोनू सूद तक, क्रांतिकारी भगत सिंह के दमदार किरदार में ये अभिनेता आए हैं नजर

    Loading

    मुंबई: भगत सिंह एक क्रांतिकारी थे जिन्होंने भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। वह न केवल एक स्वतंत्रता सेनानी थे बल्कि उस दौरान युवाओं के बीच एक महान प्रभावशाली व्यक्ति बन कर भी उभरे थे। भगत सिंह (Bhagat Singh) , शिवराम राजगुरु (Shivram Rajguru) और सुखदेव थापर (Sukhdev Thapar) को लाहौर जेल में फांसी दी गई थी। इन तीनों को विभाजन पूर्व लाहौर में एक ब्रिटिश पुलिस अधिकारी जॉन पी सॉन्डर्स को मारने की साजिश रचने के आरोप में सजा सुनाई गई थी। भारत 23 मार्च को उनकी पुण्यतिथि पर ‘शहीद दिवस’ के रूप में मनाता है। आज के दिन भारत भर में भगत सिंह को इस बलिदान को याद किया जा रहा है। साथ ही उन्हें श्रद्धांजलि भी दी जा रही है। आपको बता दें, भगत सिंह की जीवनी पर हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में कई फिल्में बनी हैं। आइए नजर डालते है इन फिल्मों पर- 

    शहीद-ए-आजाद भगत सिंह (1954): भगत सिंह के जीवन पर आधारित यह पहली फिल्म है। फिल्म का निर्देशन जगदीश गौतम ने किया था और इसमें प्रेम आबिद, जयराज, स्मृति विश्वास और आशिता मजूमदार ने मुख्य किरदार में दिखाई दिए थे।

     

    शहीद भगत सिंह (1963): शहीद-ए-आजाद भगत सिंह की रिहाई के दस साल बाद, शम्मी कपूर शहीद भगत सिंह के किरदार में नजर आए थे। फिल्म का निर्देशन केएन बंसल ने किया था और शम्मी कपूर के अलावा फिल्म में शकीला, प्रेमनाथ, उल्हास और अचला सचदेव भी दिखाई दिए थे।

     

    शहीद (2002): बॉबी देओल, सनी देओल और अमृता सिंह अभिनीत फिल्म में भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव की फांसी तक की घटनाओं को दिखाया गया है।

     

    द लीजेंड ऑफ भगत सिंह (2002): इस फिल्म में विस्तार से दिखाया गया है कि कैसे भगत सिंह ब्रिटिश राज और भारतीय स्वतंत्रता के लिए उनके संघर्ष पर अपने विचार विकसित करने आए थे। भगत सिंह का रोल अजय देवगन निभा रहे हैं।

     

    रंग दे बसंती (2006): यह फिल्म युवाओं के बीच बहुत हिट हुई और कई पुरस्कार जीते। आमिर खान, शरमन जोशी, कुणाल कपूर जैसे बड़े सितारों की यह फिल्म भगत सिंह के युग के क्रांतिकारियों के बारे में है। इसमें भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में उनकी भूमिका को शामिल किया गया है।