‘हम दो’ से लेकर ‘काला पानी’ तक,  इन सुपरहिट फिल्मों में दमदार किरदार निभाते दिखाई दिए देव आनंद

    Loading

    मुंबई: दिवंगत अभिनेता देव आनंद (Dev Anand) का जन्म 26 सितंबर 1923 को पंजाब में हुआ था। हिंदी फिल्म इंडस्ट्री को देव आनंद ने कई बेहतरीन फिल्में दी हैं। उनके अभिनय के फैंस आज भी कायल है। फिल्म इंडस्ट्री में रोमांस, स्टाइल और दिल को छूने वाले किरदार निभाने वाले देव आनंद आज भी याद किए जाते है। छह दशकों तक देव आनंद ने बॉलीवुड (Bollywood) इंडस्ट्री पर राज किया है। उन दिनों उनकी फैन फॉलोइंग थी। आज हिंदी सिनेमा के सुपरस्टार की बर्थ एनिवर्सरी है। अभिनेता की 99वीं बर्थ एनिवर्सरी पर हम अपने लिए लेकर आए हैं उनकी चार बेहतरीन फिल्में –

    1. हम दो (1961): यह फिल्म दो व्यक्तियों की है जब वे जीवन की अदला-बदली करते हैं तो उनका जीवन उल्टा हो जाता है। देव आनंद ने दोहरी भूमिका शानदार ढंग से निभाई। साधना के साथ उनकी जोड़ी दिव्यता से धन्य लग रही थी।

     

    2. गाइड (1965): इसमें अभिनेता गाइड की भूमिका में दिखाई दे रहे है।  जो भ्रष्टाचार के दलदल में गिरने से पहले रोज़ी के करियर को स्टारडम में ले जाता है।  

     

    3. जॉनी मेरा नाम (1970): जॉनी मेरा नाम फिल्म दो लंबे समय से खोए हुए भाइयों, कई खलनायकों और एक वैंप के बारे में एक सम्मोहक कहानी है। निर्देशक विजय आनंद ने सुनिश्चित किया कि हर गीत में देव आनंद के ढुलमुल रवैये पर प्रकाश डाला जाए। यह अभिनेता की सबसे ज्यादा याद की जाने वाली फिल्मों में से एक है।

     

    4. राही (1953): साहित्यकार मुल्क राज आनंद की कहानी ‘द वेफरर’ पर आधारित यह फिल्म ब्रिटिश उपनिवेशवादियों और भारतीयों के बीच संबंधों के बारे में है और इसे प्रगतिशील बौद्धिक निर्देशक के.ए. अब्बास। फिल्म को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सराहा गया है। देव आनंद और नलिनी जयवंत फिल्म को लेकर रूस गए थे और वहां इसे खूब पसंद किया गया था।

     

    5. काला पानी (1958): जेल में बंद अपने पिता की बेगुनाही साबित करने के लिए देव आनंद ने दृढ़ विश्वास और दृढ़ संकल्प के साथ अपनी भूमिका निभाई है।