The Elephant Whisperers
File Pic

Loading

मुंबई : इंडियन फिल्म ‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स’ ने बेस्ट डॉक्युमेंट्री शॉर्ट फिल्म का ऑस्कर अवॉर्ड अपने नाम कर लिया है। बता दें कि यह देश का पहला ऑस्कर अवॉर्ड है और ‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स’ (The Elephant Whisperers) ऑस्कर्स जीतने वाली पहली भारतीय फिल्म बन गई है। इस फिल्म का निर्माण गुनीत मोंगा (Guneet Monga) ने किया है और उन्होंने ही ऑस्कर के मंच पर इस सम्मान को हासिल किया।

ऑस्कर जीतने के बाद स्टार बना हाथी 

बता दें ‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स’ ने बेस्ट शॉर्ट फिल्म के लिए ऑस्कर पुरस्कार (Oscar Award) जीतने के बाद, देश विदेश के विभिन्न हिस्सों से लोग ऑस्कर विजेता हाथी ‘रघु’ (Elephant Raghu) को देखने के लिए थेप्पाकडू हाथी शिविर में जा रहे हैं। बता दें कि ये वही हाथी है जो फिल्म में रघु हाथी बना था। फिल्म ‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स’ आज भी ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर देखी जा सकती है। 

क्या है फिल्म कि कहानी 

अगर हम बात करें फिल्म की कहानी की तो ये फिल्म बोम्मन और बेल्ली की कहानी पर आधारित है। जो एक हाथी के बच्चे की परवरिश करते हैं। इस शॉर्ट फिल्म में दिखाया गया है कि जानवरों को लेकर इंसानों को कितना अवेयर और सेंसटिव होने की जरूरत है। यह फिल्म एनिमल अवेयरनेस को बढ़ावा देती है। 

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Guneet Monga Kapoor (@guneetmonga)

बेस्ट शॉर्ट फिल्म अवॉर्ड 

गौरतलब है कि 95th अकादमी अवॉर्ड (Academy Award) का आयोजन 12 मार्च, 2023 को लॉस एंजिल्स (Los Angeles) के डॉल्बी थिएटर में हुआ था। इस दिन का सभी को बड़ी बेसब्री से इंतजार था। सभी की निगाहें ऑस्कर 2023 पर टिकी हुई थी। जिसमें बेस्ट शॉर्ट फिल्म के लिए ‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स’, बेस्ट डॉक्युमेंट्री के लिए और फिल्म ‘आरआरआर’ का ‘नाटू नाटू’ गाने को बेस्ट ऑरिजनल सांग के लिए अवॉर्ड मिला है।