Happy Birthday Rahat Fateh Ali Khan
Photo - Instagram

    Loading

    मुंबई : मशहूर (Famous) पाकिस्तानी (Pakistani) सिंगर (Singer) और म्यूजिशियन (Musician) राहत फतेह अली खान (Rahat Fateh Ali Khan) लोगों में अपनी एक अलग पहचान बना चुके हैं। सिंगर की तगड़ी फैंस फॉलोइंग हैं। राहत फतेह अली खान का आज 48वां जन्मदिन है। उनका जन्म 9 दिसंबर 1974 को फैसलाबाद, पाकिस्तान में कव्वाल और शास्त्रीय गायक के एक पंजाबी परिवार में हुआ था। सिंगर कव्वाली, गजल और सूफी भक्ति संगीत के लिए भी जाने जाते हैं।

    सिंगर मशहूर पाकिस्तानी म्यूजिशियन फारुख फतेह अली खान के बेटे हैं और कव्वाली के बादशाह नुसरत फतेह अली खान (Nusrat Fateh Ali Khan) के भतीजे हैं। राहत फतेह अली खान महज तीन साल की उम्र में ही अपने चाचा और पिता के साथ गाना शुरू कर दिए थे। उनके चाचा नुसरत फतेह अली खान ने उन्हें कव्वाली गाने की कला सिखाई थी। राहत फतेह अली खान ने साल 2003 में रिलीज फिल्म ‘पाप’ के गीत ‘मन की लगन’ से बॉलीवुड में प्लेबैक सिंगर के तौर पर अपने करियर की शुरुआत की।

    सिंगर ना सिर्फ बॉलीवुड में बल्कि हॉलीवुड में भी अपनी पहचान बना चुके हैं। वो साल 1995 में रिलीज हॉलीवुड फिल्म ‘डेड मैन वॉकिंग’ में उस्ताद नुसरत फतह अली ख़ान और अपने पिता के साथ मिलकर संगीत दिया था। उसके बाद 2002 में, उन्होंने ऑर्केस्ट्रल और फिल्म संगीत के अमेरिकी संगीतकार, जेम्स हॉर्नर की मदद से ‘द फोर फेदर्स’ के साउंडट्रैक पर काम किया। उसके बाद उन्होंने डेरेक ट्रक्स बैंड के साथ ट्रक्स एल्बम, ‘जॉयफुल नॉइज’ का गाना ‘माकी मदनी’ में गेस्ट के तौर पर भूमिका निभाई थी।