Happy Birthday Ravi Kishan
Photo - Instagram

    Loading

    मुंबई : रवि किशन शुक्ला (Ravi Kishan Shukla) का जन्म 17 जुलाई 1969 को उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के जौनपुर (Jaunpur) जिले में पंडित श्यामा नारायण शुक्ला और जड़ावती देवी के घर में हुआ था। रवि किशन एक बेहद गरीब ब्राह्मण परिवार से ताल्लुक रखते है। रवि किशन शुक्ला एक भारतीय अभिनेता, फिल्म निर्माता और राजनीतिज्ञ हैं। वह वर्तमान में गोरखपुर से भाजपा के संसद सदस्य हैं। रवि किशन शुक्ला का पूरा नाम रवींद्र श्यामनारायण शुक्ला हैं, लेकिन वो रवि किशन शुक्ला के नाम से जाने जाते है। वो भोजपुरी और हिंदी के साथ-साथ तेलुगू फिल्मों में भी अपने अभिनय के लिए जाने जाते है।

    इतना ही नहीं रवि किशन शुक्ला कुछ कन्नड़ और तमिल फिल्मों में भी नजर आ चुके हैं। रवि किशन शुक्ला 2006 में ‘बिग बॉस सीजन 1’ में भाग लिए जिसमें वह सेकंड रनर अप रहे। वह 2012 में ‘झलक दिखला जा 5’ के प्रतियोगी भी थे। साल 1993 में रवि किशन शुक्ला की शादी प्रीति से हुई है, और उनके चार बच्चे हैं, एक बेटा और तीन बेटियां। रवि किशन शुक्ला अब तक कई फिल्मों में अपनी मुख्य भूमिका निभा चुके हैं। जिसमें ‘पीतांबर’, ‘आग का तूफान’, ‘जख्मी दिल’, ‘आतंक’, ‘आर्मी’, ‘कीमत’, ‘हेल्लो इंस्पेक्टर’, ‘कब होई मिलनवा हमार’, ‘गब्बर सिंह’, ‘वेलकम टू सज्जनपुर’, ‘तनु वेड्स मनु’, ‘जीना है तो ठोक ताल’, ‘एजेंट विनोद’, ‘बजाते रहो’, ‘जिला गाजियाबाद’, ‘रेस’,  ‘हम है जोड़ी नंबर वन’ और ‘बाटला हाउस’ जैसी कई फिल्में शामिल है।

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by Ravi Kishan (@ravikishann)

    रवि किशन शुक्ला  उत्तर प्रदेश के जौनपुर निर्वाचन क्षेत्र से भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में शामिल हुए, और 2014 के आम चुनाव में लड़े, जहां उन्होंने केवल 42,759 वोट हासिल कर छठे स्थान पर रहे। फरवरी 2017 में, रवि किशन ने कांग्रेस पार्टी को छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए। 15 अप्रैल 2019 को भारतीय जनता पार्टी ने 2019 के आम चुनाव के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी की। जिसमें रवि किशन का नाम गोरखपुर के लिए रखा गया था। उन्होंने उत्तर प्रदेश के गोरखपुर निर्वाचन क्षेत्र में समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार रामभूल निषाद के खिलाफ 2019 का आम चुनाव लड़े। रवि किशन शुक्ला ने रामभूल निषाद को 3,01,664 से अधिक मतों से हराया। रवि किशन को कुल 7,17,122 वोट मिले, जबकि रामभूल निषाद को 4,15,458 वोट मिले।