जब ट्रांसजेंडर किरदारों के सामने फीके साबित हुए हीरो

Loading

मुंबई: हिंदी फिल्मों में हीरो किसी अवतार से कम नहीं होता। एक दुबला-पतला हीरो भी अकेला कई मुस्टंडों को धूल चटा सकता है। लेकिन कई बार विलेन तो छोड़िए ट्रांसजेंडर भी इन हीरोज पर भारी पड़ते नजर आए। कई फिल्म में इन ट्रांसजेंडर किरदारों के सामने बड़े-से बड़ा हीरो भी पनाह मांगता नजर आया। आइये डालते हैं इन ट्रांसजेंडर किरदारों पर एक नजर…

फीके रहे संजय दत्त

फिल्मों में ट्रांसजेंडर किरदारों को मजबूती से उभारने का श्रेय महेश भट्ट को जाता है। उन्होंने अपनी फिल्म ‘सड़क’ में अभिनेता सदाशिव अमरापुरकर को महारानी के किरदार में पेश किया था। इस महारानी का रुतबा ऐसा था कि संजय दत्त जैसा एक्शन हीरो भी उनके सामने फीके साबित हुए। सिनेमा के दर्शकों के लिए महारानी का किरदार एक नए ट्रीटमेंट की तरह था, जिसे काफी पसंद भी किया गया। फिल्म ‘सड़क’ की कामयाबी का क्रेडिट महारानी को ही जाता है।

शबनम मौसी बने आशुतोष राणा

आशुतोष राणा ने फिल्म ‘शबनम मौसी’ में ऐसा ही किरदार निभाया था, जिसे काफी पसंद किया गया। शबनम मौसी एक रीयल घटना पर आधारित फिल्म थी। इस किरदार को आशुतोष राणा ने बड़ी संजीदगी से परदे पर उतारा। केवल इसी किरदार के बूते छोटी बजट के ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल साबित हुई।

ट्रांसजेंडर्स की बस्ती में गुजारे दिन

अपने दमदार अभिनय के लिए जाने जाने वाले नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी ने फिल्म ‘हड्डी’ में ट्रांसजेंडर का किरदार निभाया है। जब इस फिल्म का पहला लुक सामने आया तो दर्शक दंग रह गए। इस किरदार को निभाने के लिए नवाज ने काफी मेहनत की है। उन्होंने ट्रांसजेंडर्स की बस्ती में कई दिन गुजारे ताकि उनकी सोच और हाव-भाव को हूबहू परदे पर उतारा जा सके। यह फिल्म इसी साल 23 अगस्त 2023 को रिलीज होगी।

रज्जो के सामने गंगूबाई लगी फीकी

इनके अलावा संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ में अभिनेता विजय राज ने भी ट्रांसजेंडर के किरदार को बड़ी मजबूती से परदे पर पेश किया। फिल्म में विजय राज ने रज्जो का किरदार निभाया था। उनकी इस भूमिका की काफी सराहना हुई थी। उनके सामने आलिया भट्ट का जादू भी फीका पड़ता नजर आया।

महफिल लूट लेते ऐसे किरदार

अक्षय कुमार की फिल्म ‘लक्ष्मी’ में शरद केलकर ने ट्रांसजेंडर किरदार के जरिये अक्षय कुमार को ना केवल कड़ी टक्कर दी बल्कि उनपर भारी पड़ते भी दिखाई दिए। वही फिल्म ‘बुलेट राजा’ में अभिनेता रवि किशन ने भी ट्रांसजेंडर के रोल को बड़ी शिद्दत ने निभाया। दरअसल ऐसे किरदार काफी मेच्योर अभिनेताओं पर ही जंचते हैं। लेकिन जब-जब ये किरदार परदे पर नजर आये सारी महफिल लूट ले गए।