Get soft and pink lips with these four home remedies

Loading

-सीमा कुमारी 

चेहरे के साथ-साथ होंठों को भी सर्दियों में खास केयर की जरूरत होती है. क्योंकि सर्दियों में नमी के साथ और धूल मिट्टी काफी होने से चेहरे में चिपक जाती है. जिसके कारण स्किन और

होंठ दोनों फटने लगते है. सर्दियों में फटे होंठों की समस्या काफी देखने को मिलती है. कभी- कभी तो होंठों में खून आने की भी परेशानी होने लगती है. ऐसे में चेहरे की मुस्कान खोने लगती है. लड़कियां इसके लिए महंगी क्रीम या लिप बाम का इस्तेमाल करती हैं. लेकिन उससे कोई खास फर्क नहीं होती है. खूबसूरत होंठ महिलाओं के चेहरे की सुंदरता को और भी बढ़ा देते हैं. ऐसे में आप घर का बना लिप बाम लगाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं.

हल्दी और दूध: एक चम्मच में 4 बून्द दूध और चुटकीभर हल्दी पाउडर मिलाएं. इस पेस्ट को अंगुलियों से होंठों पर मसाज करते हुए लगाएं. इससे होंठों को नमी सुंदर व गुलाबी होने में मदद मिलेगी.

सरसों का तेल: होंठों के फटने व रूखेपन की परेशानी में सरसों का तेल भी बहुत फायदेमंद होता है. आप सरसों के तेल को रोजाना नाभि  में लगाते है, तो होंठों की सारी समस्या खत्म हो जाएगी.

देसी घी: रात को सोने से पहले होंठों पर गाय का देसी घी लगाने से नमी के साथ होंठों का रुखापन व फटने की समस्या दूर होती है.

शहद और चीनी: एक कटोरी आधा चम्मच शहद और आधा चम्मच चीनी मिलाएं. तैयार मिश्रण को अंगुली या ब्रश की मदद से होंठों पर रगड़ें. बाद पानी से धोएं. इससे होंठों का फटना दूर हो कोमल व गुलाबी होने में मदद मिलेगी. इस स्क्रब को हफ्ते में 2 बार जरूर लगाएं.