File Photo
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    फलों का राजा आम सेहत के लिए फायदेमंद ही नहीं है, बल्कि, चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने और बेदाग बनाए रखने का भी काम करता है। ऐसे में आम से बना फेस पैक (Mango face pack) चेहरे को जवां और खूबसूरत बना सकता है। इसके इस्तेमाल से चेहरे पर एक अलग ही दमक आती है। आइए जानें mango face pack बनाने का तरीका:

    Step 1

    Mango Face Pack बनाने के लिए 1 पका आम, 1 चम्मच दही और 3 चम्मच मुल्तानी मिट्टी लेकर अच्छी तरह से फेंट लें। अपना चेहरा साफ करें और पैक लगाएं।

    इसे 20 मिनट तक सूखने दें और फिर धो लें। इसके इस्तेमाल से त्वचा मुलायम और कोमल बनती है जबकि मुल्तानी मिट्टी अतिरिक्त गंदगी और तेल को हटाती है। यह मुंहासों को कम करती है और आपकी त्वचा को चमकदार बनाती है।

    Step 2

    आम को छोटे टुकड़ों में काटें और उन्हें मैश करें। फिर उसमें 3 चम्मच ओट्स पाउडर और 7-8 बादाम का पेस्ट (रात भर भिगोए हुए) मिलाएं। आखिर में इसमें दूध मिलाएं।

    इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इस फेस पैक के इस्तेमाल से डेड स्किन हट सकती है। जबकि आम त्वचा को मुलायम बनाता है, ओट्स और बादाम प्राकृतिक स्क्रबर्स के रूप में काम करते हैं। कच्चा दूध आपके रंग को हल्का करने में मदद करता है। इस फेस मास्क का उपयोग करने के बाद आपकी त्वचा तुरंत तरोताजा महसूस करेगी।

    इन घरेलू नुस्ख़ों की मदद से आप अपनी स्किन को खूबसूरत बना सकते हैं।