इन तरीकों को अपनाकर रखें अपने नाखूनों का ख्याल

-सीमा कुमारी  

खूबसूरत एवं लंबे नाखून रखना सभी को अच्छा लगता है। अगर नाखून खूबसूरत हों और पूरी शेप में हों तो हाथों की खूबसूरती और बढ़ जाती है। लंबे नाखूनों को अलग-अलग नेल आर्ट से सजा कर हाथों की खूबसूरती बढ़ा सकते हैं, लेकिन बहुत सी लड़कियों एवं महिलाओं को प्रॉब्लम रहती है कि उनके नाखून बार-बार टूट जाते हैं। इसके कारण उन्हें परफेक्ट शेप नहीं मिल पाती। वहीं, इन दिनों नेल आर्ट का चलन भी जोरों पर है, जिसके लिए नाखून लंबे और मजबूत होने चाहिए। तो आज हम ऐसे घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं, जिससे आपके नाखून ना सिर्फ लंबे, मजबूत होंगे बल्कि उनका टूटना भी कम होगा।

  • अंडे के सफेद हिस्से को एक कटोरी में निकाल लें। इसमें दो चम्मच संतरे का रस मिला लें। इस घोल को अपने नाखूनों पर 5 मिनट तक लगा कर छोड़ दें। इसमें विटामिन सी होता है जो कोलजिन का प्रोडक्‍शन करता है जिससे नाखून मजबूत बनते हैं।
  • नारियल तेल में फैटी एसिड तथा अन्‍य पोषण तत्व पाएं जाते हैं, जिससे नाखूनों की मसाज करने पर फायदा होता है।
  • मैग्‍नीशियम, फॉस्फोरस और पोटेशियम से भरपूर लहसुन नाखूनों को मजबूत बनाने में काफी फायदेमंद है। इसे लगाने पर नाखूनों में रक्‍त संचार बढ़ता है, जिससे वो मजबूत और चमकदार बनते हैं। वहीं, इंफेक्‍शन के कारण नाखून टूट जाते हैं तो भी लहसुन का यह उपाय कारगार साबित हो सकता है।
  • अपनी डाइट में प्रोटीन, फैटी एसिड, पानी और एंटीऑक्सीडेंट शामिल करें, जो नाखूनों को मजबूती देते हैं।
  • अपने नाखूनों पर जैतून का तेल लगाकर मालिश करें। इसमें विटामिन ई होता है जो नाखूनों को पोषण प्रदान करता है जिससे नाखून तेजी से बढ़ते हैं।
  • इन सारे घरेलू नुस्खों को अपनाकर खूबसूरत एवं लंबे नाखून पाएं।