Try these methods if you want to get rid of waxing or bleach

-सीमा कुमारी 

लड़कियों की जिंदगी में भी परेशानियां कम नहीं है. हर महीने वैक्सिंग करते समय दर्द को झेलना पड़ता है. इन सबके बाद चेहरे के बाल लड़कियों के लिए किसी मुसीबत से कम नहीं है. ये न सिर्फ जल्दी आ जाते हैं, बल्कि इन्हें हटवाने में अच्छा खासा खर्चा भी हो जाता है. कुछ महिलाएं इन्हें छुपाने के लिए वैक्सिंग या ब्लीच का सहारा लेती हैं, जो नुकसानदायक साबित हो सकता है. क्योंकि चेहरे की त्वचा बहुत सेंसिटिव होती है. इस परेशानी को अगर नैचुरल तरीके से दूर करना चाहती हैं.

अनचाहे बालों का कारण: महिलाओं में ऐसे हार्मोन्स बहुत कम उत्पादित होते हैं, जो पुरुषों में होते हैं. जिन्हें एंड्रोजनस कहा जाता है. लेकिन यह हार्मोन महिला के शरीर में बहुत अधिक मात्रा में बनते हैं. तो इससे अनचाहे बालों की समस्या हो सकती है.

केला और ओट्स स्‍क्रब चेहरे के अनचाहे बालों के लिए अपनाएं: यहां हम आपको फेशियल हेयर या चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के कुछ आसान तरीके बता रहे हैं, जिन्‍हें आप आसानी से घर पर ट्राई कर सकते हैं. केला और ओट्स से बना स्‍क्रब फेशियल हेयर को हटाने का एक नेचुरल और आसान तरीका है. यह वैक्सिंग या थ्रेडिंग के मुकाबले आपको दर्द भी नहीं देता है और घर पर किया जाने वाला सस्‍ता आसान नुस्‍खा है.

आज हम आपको केले और ओट्स से स्‍क्रब कैसे बनाया जाता है बताते है:

सामग्री:

  • 1 केला
  • 2 चम्‍मच ओट्स
  • 1 चम्‍मच कच्‍चा दूध
  • 1 चम्मच नींबू का रस

विधि: सबसे पहले आप एक कटोरी लें. अब उसमें केले को मैश करें. फिर आप मैश किए हुए केले में दो चम्‍मच ओट्स डालें. आप चाहें, तो ओट्स को दरदरा पीसकर डालें. इसके बाद आप इसमें एक चम्‍मच कच्‍चा दूध और एक चम्मच नींबू  का रस डालें. इन सभी सामग्री को अच्‍छे से मिला लें और आपका स्क्रब तैयार है.

स्क्रब को यूज़ करने का तरीका: अब आप इसे उंगलियों की मदद से सर्कुलर मोशन में अपने चेहरे पर लगाएं और रब करें. 20-25 मिनट चेहरे को सर्कुलर मोशन में रब करते हुए मालिश करें. और फिर चेहरे को पानी से धो लें. ऐसा आप सप्‍ताह में 2 या 3 बार करें. आपको जल्‍द ही बेहतर परिणाम देखने को मिलेगा.