हार्ट के रोगी बंद धमनियों को खोलने के लिए बनाएं ये खास आयुर्वेदिक काढ़ा

-सीमा कुमारी

हार्ट में ब्लॉकेज (Heart Blockage) की समस्या किसी भी उम्र (Age) में हो सकती है, बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) के कारण आपकी धमनियों में प्लाक (Plaque in the arteries) जमा हो जाता है। इस प्लाक के कारण शरीर में खून (Blood) की गति धीमी हो जाती है, जिसके कारण कई तरह की परेशानियां शुरू हो जाती हैं। इसे आर्टरी ब्लॉकेज कहते हैं। अगर ये ब्लॉकेज एक हद से ज्यादा हो जाए, तो व्यक्ति को हार्ट अटैक (Heart Attack) या स्ट्रोक (Heart Stroke) हो सकता है ,व्यक्ति की मौत (Death) हो सकती है। हार्ट अटैक के ज़्यादातर मामलों में ब्लॉक आर्टरीज (Block Arteries) को जिम्मेदार पाया गया है। ब्लॉक हो चुकी आर्टरीज को खोलने के लिए बाईपास सर्जरी (Bypass Surgery) की जाती है, जो कि काफी खर्चीली (Expensive) और परेशानी भरी होती है। लेकिन शुरुआती अवस्था में हुए आर्टरी ब्लॉकेज को कुछ विशेष खानपान (Food) के द्वारा ठीक किया जा सकता है। हम आपको बता रहे हैं किचन (Kitchen) में मौजूद चीजों को मिलाकर बनाया गया एक खास आयुर्वेदिक काढ़ा (Ayurvedic Kadha), जिसे आर्टरी ब्लॉकेज को खोलने के लिए काफी समय से इस्तेमाल (Use) किया जाता रहा है। जानें इसे बनाने का तरीका और कुछ सावधानियां… 

सामग्री-

  • 1 कप नींबू का रस
  • 1 कप अदरक का रस
  • 1 कप लहसुन का रस
  • 1 कप सेब का सिरका
  • 3 कप शहद

आयुर्वेदिक काढ़ा बनाने की तरीका-
इस काढ़े को बनाने के लिए एक पैन में इन चारों रसों को मिला लें। इस पैन को आंच पर चढ़ा दें और रस को तबतक पकते रहे जबतक लगभग 1 कप रह जाए तो इसे आंच से उतार लें और ठंडा होने दें। जब ये रस पूरी तरह ठंडा हो जाए  तो इसमें 3 कप नैचुरल ऑर्गेनिक शहद मिलाएं।इन्हें चम्मच की मदद से अच्छी तरह मिलाएं और फिर बॉटल में भरकर फ्रिज में रख लें। इस काढ़े को सुबह खाली पेट 1 चम्मच जिव पर रख कर चाटना है।

सावधानियां और आवश्यक बातें-
जंक फूड्स और बाजार में मिलने वाले पैकेटबंद प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन बंद कर दें। खाने में लहसुन का प्रयोग ज्यादा करें क्योंकि ये ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और आर्टरीज को साफ करता है।खाने में सफेद की जगह ब्राउन राइस का सेवन करें और मछली का सेवन भी फायदेमंद है।बादाम और अखरोट का सेवन आपके लिए फायदेमंद है।अलसी के बीज और कद्दू के बीज  का सेवन करना भी आपके लिए फायदेमंद है।सिगरेट और शराब पीने की आदत बिल्कुल बंद कर दें।रोजाना कम से कम 30-40 मिनट एक्सरसाइज या योगासन जरूर करें, जिससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़े।ज्यादा से ज्यादा कच्चे फलों, ताजी सब्जियों, नट्स, मोटे अनाज, दाल और बीजों का सेवन करें क्योंकि इनमें फाइबर अच्छी मात्रा में होता है, जो आपके आर्टरी के ब्लॉकेज को खोलने का काम करता है।