धोडराज पंचक्रोशी में नक्सल विरोधी जनआक्रोश, रैली से नागरिकों की नक्सल विरोधी भावना

  • प्रतिकात्मक पुतला जलाकर नक्सल सप्ताह का विरोध

Loading

गडचिरोली. उपविभाग भामरागड अंतर्गत पुलिस मदद केंद्र धोडराज पंचक्रोशी के गाव में नागरिकों ने एकजुट आकर नक्सलियों के 28 जुलाई से 3 अगस्त तक नागरिकों को नक्सल सप्ताह का पालन करने के आवाहन को जनआक्रोश रैली से जवाब देकर तीव्र निषेध किया. इस समय धोडराज के मुख्य चौक में नागरिकों ने नक्सलियों का प्रतिकात्मक पुतला जलाकर अपने मन की संतप्त भावना व्यक्त की.

एक ओर नक्सल जनता का रक्षक होने का मानकर आदिवासी जनता के लिए लढने की बात कही जाती है. वहीं दुसरी ओर दुर्गम क्षेत्र के नागरिकों को बंदुक का डर दिखाकर खुद के लिए इस्तेमाल करते हुए दिखाई देते है. नक्सल सप्ताह के नाम पर नक्सली जिले के आदिवासी जनता को अपने बातों में लाकर जबरदस्ती से उन्हें बंद पालने के लिए उनपर बंदुक का डर दिखाकर बंद के लिए मजबूर करते है. साथ ही गरीब आदिवासी बांधवों की ओर से धान व पैसे लेते है. नक्सलियों का यह दोगलापण धोडराज पंचक्रोशी के भटपार, हिंदेवाडा, इरपणार, धोडराज, पिटेकसा, रणीपोदुर, दर्वा आदि गाव के नागरिकों ने विश्व के सामने लाया है. 

बेबी मडावी के स्मारक की नागरिकोंव्दारा पूजा
नक्सलियों ने नागरिकों में दहशत फैलाने के लिए 7 अक्टूंबर 2018 को इरपनार के निवासी उच्चशिक्षित छात्रा बेबी गंगा मडावी का तथा 10 जुलाई को मुन्शी देवू ताडो की नक्स्लियों ने हत्या की थी. इस बात का निषेध करने के लिए धोडराज पंचक्रोशी के नागरिकों को तथा मृतक के रिश्तेदारों ने एकजुट आकर नक्सलियों के हिंसक कृती से परेशान होकर हिंदेवाडा से धोडराज मार्ग के धोडराज मुख्य चौक तक नक्सल विरोधी जनआक्रोश रैली निकालकर नक्सलियों के हिंसक कृती का तीव्र निषेध किया. इस दौरान धोडराज मुख्य चौक के बेबी मडावी के स्मारक की नागरिकों ने पुजा की. इस समय धोडराज के मुख्य चौक में नक्सलियों का पुतला जलाकर बेबी मडावी अमर रहे, नक्सलवाद मुर्दाबाद ऐसी घोषणा देकर नागरिकों ने नक्सलियों के सप्ताह का जाहीर निषेध किया.

पुलिस दल जनता के साथ : पुलिस अधीक्षक
धोडराज पंचक्रोशी के ग्रामीणों ने सडक पर उतरकर नक्सल विरोधी जनआक्रोश रैली से नक्सलियों के हिंसक कृती का निषेध किया. तथा नक्सलियों का पुतला जलाकर नक्ललियों का असली चेहरा विश्व के सामने लानेवाले ग्रामीणों की पुलिस अधीक्षक शैलेश बलकवडे ने विशेष प्रशंसा की. गडचिरोली जिला पुलिस दल जनता के हमेशा साथ रहेगी, ऐसा विश्वास उन्होंने दिया.

नक्सलियों की साजीश विफल
28 जुलाई से 3 अगस्त इस कालावधि में नक्सल सप्ताह का पालन करने का आवाहन दुर्गम क्षेत्र में नक्सली पर्चे, बैनरव्दारा नक्सलियों ने किया था. किंतु दुर्गम क्षेत्र के आदिवासी बांधवों की ओर से इस आवाहन को किसी भी तरह का प्रतिसाद नहीं मिला. नक्सल मुहिम के पूर्व का इतिहास देखा जाए तो नक्सल सप्ताह के कालावधि में नक्सलियोंव्दारा कई हिंसक कार्रवाई व हत्या का सत्र चलाया जाता है. किंतु जिला पुलिस दल की सतर्कता से व नियोजनबध्द कृती से इस वर्ष नक्सलियों को हिंसक वारदातों को अंजाम देने का अवसर नहीं मिला. चामोर्शी तहसिल के रेगडी पुलिस मद केंद्रअंतर्गत आनेवाले रेगडी-कोटमी मार्ग पर नक्सलियों ने भुसरूंग स्फोटक लगाया हुआ था. किंतु जवानों के सतर्कता से नक्सलियों की साजीश विफल रही. तथा दुर्गम क्षेत्र में नियोजनबध्द नक्सल विरोधी अभियान चलाए जाने से  नक्सलियों  को हिंसक कृती करने में अवसर नहीं मिल पाया. जिला पुलिस के इस कामगिरी से इस वर्ष नक्सलियों की साजिश विफल साबित हुई है.