naxalite attack
प्रतीकात्मक तस्वीर

    Loading

    • 10 किलो के 2 विस्फोटक किए नष्ट 

    गडचिरोली. एटापल्ली उपविभाग अंतर्गत आनेवाले कोटमी पुलिस मदद केंद्र के तहत आनेवाले कोकोटी जंगल परिसर में विशेष कृती दल के साथ कोटमी पुलिस मदद केंद्र के जवान नक्सल विरोधी अभियान चलाते समय हिंसक मुनसुबों की दृष्टि से नक्सलियों द्वारा आयोजित किया गया नक्सली कैम्प जवानों ने 23 जनवरी को सुबह के दौरान ध्वस्त किया. इस दौरान घटनास्थल से बडी मात्रा में नक्सल साहित्य जब्त किए गए होकर 10 किलो के 2 विस्फोटक भी नष्ट किए गए है. इस कार्रवाई से नक्सलियों के हिंसक वारदात को अंजाम देने के नापाक मंसूबो को विफल करने में जिला पुलिस दल को सफलता मिली है. 

    जिला पुलिस अधिक्षक अंकित गोयल इनके मार्गदर्शन में अप्पर पुलिस अधिक्षक मनिष कलवानिया के नेतृत्व में प्राप्त गुप्त जानकारी के आधार पर विशेष अभियान दल गडचिरोली समेत विशेष कृति दल व पुलिस मदद केंद्र कोटमी के जवान मंगलवार 23 फरवरी को एटापल्ली उपविभाग अंतर्गत आनेवाले कोटमी पुलिस मदद केंद्र के तहत आनेवाले कोकोटी जंगल परिसर में नक्सल विरोधी अभियान चला रहे थे. इस दौरान कोकोटी गांव से उत्तरी दिशा के जंगल परिसर के पहाडी क्षेत्र में नक्सलियों द्वारा कैम्प लगाए जाने की की संदेहास्पद हलचले दिखाई दी. जवान नक्सलियों की दिशा में आगे बढते समय जवानों को देखते ही भोजन पकाने के तैयारी में होनेवाले नक्सली घटनास्थल छोडकर घने जंगल के दिशा में भाग खडे हुए. 

    जवानों ने उक्त परिसर में खोज अभियान चलाने पर पहाडी के पूर्व दिशा में 1 व पश्चिम दिशा में 1 ऐसे 2 इलेक्ट्रीक वायर दिखाई दिए. उक्त इलेक्ट्रीक वायर पर से नक्सलियों द्वारा हिंसक वारदात को अंजाम देने का छडयंत्र होने का संदेह होने से बम शोधक व नाशक दल द्वारा घटनास्थल की जांच करने पर हिंसक वारदात को अंजाम देने के उद्देश से जमिन में गाडकर रखे 10 किलों के विस्पोटक बरामद हुए. उक्त विस्फोटक बीडीडीएस दल की ओर से जगह पर ही नष्ट किए गए. नक्सलियों के खिलाफ महत्वपूर्ण कार्रवाई करते हुए नक्सलियों के मुंसूबे ध्वस्त करेनवाले जवानों के शौर्य को लेकर पुलिस अधिक्षक अंकित गोयल ने प्रशंसा करते हुए नक्सल विरोधी अभियान अधिक तीव्र करने के संकेत दिए है.

    घटनास्थल से यह साहित्य जब्त 

    जवानों के हचलत को देख भोजन पकाने की तैयारी करनेवाले कैम्प पर के नक्सली जंगल की दिशा में भाग खडे हुए. घटनास्थल पर जवानों ने जांच करने पर प्लास्टिक शिट, भोजन बनाने के बर्तन, सब्जीयां, राशन, पेयजल, चप्पल, जुते, कपडे, पिट्टू आदि समेत बडी मात्रा में नक्सल साहित्य बरामद हुए. 

    नक्सल कमांडर प्रभाकर के खिलाफ मामला दर्ज

    हिंसक घटना को अंजाम देने के दृष्टि से नक्सलियों द्वारा निर्माण किया गया नक्सली कैम्प जवानों ने ध्वस्त किया है. उक्त मामले को लेकर धारा 307, 143, 147, 149,120 (ब) भादंवि उपधारा 4, 5 भास्फोका के तहत उक्त क्षेत्र में सक्रिय होनेवाले कंपनी क्र. 4 का कमांडर प्रभाकर ऊर्फ रवी उर्फ प्रकाल वीर उर्फ पदकाला स्वामी ऊर्फ लोकेटी चंदर राव तथा कसनसूर दलम डिव्हीसीएम व सहयोगी नक्सलियों पर पुलिस मदद केंद्र रेगडी में मामला दर्ज किया गया है.