Eknath Shinde

    Loading

    गड़चिरोली. जिले के कोरोना मरीजों की संख्या व्यापक कम हुई है. फिर भी कोरोना के तिसरे लहर के लिए तैयार रहने के निर्देश राज्य के नगर विकास मंत्री तथा गडचिरोली जिले के पालकमंत्री एकनाथ शिंदे ने दिए. गड़चिरोली जिले के कोरोना स्थिती की जायजा बैठक 15 मई को व्हीसी द्वारा संपन्न हुई. इस समय वे बोल रहे थे. 

    जायजा बैठक में निर्देश देते हुए पालकमंत्री शिंदे ने कहां कि, कोरोना की दुसरी लहर का प्रादुर्भाव कम हो रहा है. जिससे जिले के कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या भी अब कम हो रही है. मात्र अनेक विशेषज्ञों के अनुमान के अनुसार कोरोना की तिसरी लहर जल्द ही आनेवाली है. जिससे जिले ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट का कार्य तत्काल पूर्ण करने की सूचना पालकमंत्री ने दिए.

    जिले के 10 तहसील के लिए मंजूर किए गए 10 ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट तत्काल पूर्ण करने की सूचना भी उन्होने प्रशासन को की. साथ ही होम आयसोलेशन में होनेवाले मरीजों के लिए जिलास्तरीय नियंत्रण कक्ष के माध्यम से मरीज से दिन में 2 बार संपर्क करने की भी बात कहीं. 

    ऑनलाइन जायजा बैठक में जिलाधिकारी दीपक सिंगला ने कोरोना स्थिती के संदर्भ में पालकमंत्री शिंदे को जानकारी दी. बैठक में जिप के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कुमार आशीर्वाद, जिला शल्य चिकित्सक डा. अनिल रूडे, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. शशिकांत शंभरकर उपस्थित थे. 

    मुकरमायकोसिस के लिए उपाययोजना करे 

    कोरोना के तिसरे लहर में छोटे बच्चों को कोरोना का प्रादुर्भाव अधिक होने की संभावना है. जिससे छोटे बच्चों के लिए खास वार्ड तैयार करने की सूचना पालकमंत्री ने जिलाधिकारी को दिए. साथ ही फिलहाल राज्य में तेजी बढ़ रहे म्युकरमायकोसिस इा बिमारी के लिए समय पर उपाययोजना करे.

    इस बिमारी में मरीजों का मृत्यूदर अधिक होने से जिले में इसका संक्रमण न हो इसके लिए स्वास्थ्य यंत्रणा सतर्क रहने की सूचना की. इस बिमारी की दवाईयां महंगी होने से यह दवाईयां पहले ही जमा कर रखे, ऐसे निर्देश पालकमंत्री ने दिए. इस समय जिलाधिकारी सिंगल ने इस संदर्भ में 500 इंजेक्शन के ऑर्डर देने की बात कहीं. 

    टिकाकरण संदर्भ की गलतफैमी दूर करे

    जिले के टीकाकरण की स्थिती समझते हुए इस क्षेत्र के आदिवासी लोगों के मन में टीकाकरण को लेकर अनेक  गलतफैमीयां निर्माझा हुई है. ऐसी बात पालकमंत्री शिंदे ने अधिकारियों से कहीं. इसपर उपाययोजना कर व्यापक स्तर पर जनजागृति करे आदिवासी के मन का भय दूर करने का प्रयास करे, ऐसी सूचना भी पालकमंत्री शिंदे ने की.