रासेयो का टीकाकरण जनजागृति कार्यक्रम सफल, दूर की जा रही गलतफहमियां

    देसाईगंज. कोरोना महामारी को रोकने के लिए प्रशासन द्वारा टीकाकरण मुहिम युद्धस्तर पर चलाई जा रही है. किंतू ग्रामीण अंचल में टीकाकरण को लेकर अनेक गलतफैहमीयां होने के चलते नागरिक टीकाकरण हेतु आगे नहीं आ रहे थे. जिसके चलते आदर्श महाविद्यालय के रासेयो विभाग द्वारा गोद लिए ग्राम गांधीनगर (सावंगी) में कोरोना प्रतिबंधात्मक टीकाकरण जनजागृति मुहिम चलायी गई. जिससे टीकाकरण का प्रतिशत बढ़ने में मदद हुई. 

    सौंपा प्रमाणपत्र

    इस जनजागृति के चलते प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र द्वारा आदर्श महाविद्यालय को प्रमाणपत्र देकर सन्मानित किया गया. प्राचार्य डा. शंकर कुकरेजा के मार्गदर्शन में राष्ट्रीय सेवा योजना विभाग के कार्यक्रम अधिकारी प्रा. निहार बोदेले व निलेश हलामी के नेतृत्व में रासेयो स्वयंसेवकों ने रासेयो गोद लिए ग्राम गांधीनगर (सावंगी) में कोरोना प्रतिबंधात्मक टीकाकरण जनजागृति मुहिम चलाकर टीकाकरण संदर्भ में ग्रामीणों के मन में चल रहे संदेह को दूर किया.

    वहीं टीकाकरण का महत्व समझाया. इसके लिए गांधीनगर के पुलिस पटेल प्रेमदास चहांदे, कोरोना दक्षता समिति के अध्यक्ष चक्रधर बनकर, नेताजी सौंदरकर, स्वास्थ्य सेविका का सहयोग लेकर रासेयो कार्यक्रम अधिकारी निहार बोदेले ने नियोजन सभाओं का आयोजन की टीकाकरण जनजागृति मुहिम चलाई.

    ग्रापं प्रशासक चिलबुले, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के डा. बिश्वास व कार्यक्रम अधिकारी प्रा. निहार बोदेले के उपस्थिती में रात के दौरान ग्रामीणों की कोरोना नियमों का पालन करते हुए खुले मैदान में सभाओं का आयोजन किया गया. 

    दूर किया भय

    इस सभा में ग्रामीणों में टीकाकरण को लेकर भय दूर किया गया. ग्रामीणों को प्रेरीत करने हेतु प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के स्वास्थ्य अधिकारी डा. अशोक गहाणे भी सहभागी हुए थे. जिस कारण गांधीनगर में टीकाकरण का प्रमाण यह 4 प्रतिशत पर से 40 प्रतिशत पर लाने में रासेयो विभाग को सफलता मिली. टीकाकरण जनजागृति मुहिम सफल बनाने हेतु प्रा. डा. एस. जी. गहने, डा. राजू चावके, डा. वी. जी. चव्हाण, सुरेश आदे व परिचारिका उराडे ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.