बोनस की राशि शीघ्र दें, भाजपा ने सौंपा ज्ञापन

Loading

गोंदिया. पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष हेमंत पटले, पूर्व मंत्री राजकुमार बडोले व पूर्व विधायक गोपालदास अग्रवाल सहित जिला भाजपा के प्रतिनिधि मंडल ने जिलाधीश डा. कादंबरी बलवकडे को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के नाम ज्ञापन सौंपा है. ज्ञापन में कहा गया है कि रबी 2020 की धान फसलों को 700 रुपये क्विंटल बोनस देने सहित अन्य नागरिक समस्याओं के निपटारों की मांग की है. तत्कालीन मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने 2019 की खरीफ धान फसलों को 500 रुपये क्विंटल का बोनस घोषित किया, नई सरकार ने उसे 700 रुपये तक बढ़ाया, किंतु आज भी कई किसानों को इस राशि का भुगतान नहीं किया गया है.

अत: तत्काल भुगताने करने, लगभग 120 करोड़ के अपेक्षित बोनस राशि में से अब तक सिर्फ 54 करोड़ यानि 50 प्रश से भी कम का ही वितरण हुआ है. सरकार ने खरीफ फसलों की खरीदी का समय 31 मार्च 2020 से बढ़ाकर 30 अप्रैल 2020 किया, किंतु अप्रैल में धान खरीदी केंद्रों में धान देने वाले किसानों को बोनस देने का निर्णय अब तक जारी नहीं किया गया. नई फसलों के बुआई का समय शुरू है और वर्तमान में किसानों को पैसों की जरूरत है.

2018-19 में राज्य सरकार ने अकाल घोषित कर किसानों को राहत देने के लिए फसल कर्ज को रुपांतरित करने का निर्देश दिया व सहकारी बैंकों ने किसानों के बकाया कर्ज को 5 वर्षीय  समान किश्तों में वापसी भुगतान कर टर्न लोन में रुपांतरित कर दिया, अब कर्जमाफी योजना के तहत इनकी केवल एक ही किश्त माफ की गई है. ऐसे किसानों के पूरे कर्ज को माफ करने सहकारी बैंकों को निर्देश देने, सरकार ने नियमित कर्ज भरने वाले किसानों को 50 हजार रुपये के प्रोत्साहन राशि की घोषणा की, किंतु अब तक किसी किसान को राशि नहीं मिली. 

यह हैं मांगें
कोरोना महामारी लॉकडाउन से देश का हर नागरिक प्रभावित हुआ है, अमीर, मध्यम तथा निम्न वर्ग सभी आर्थिक अड़चन में हैं राज्य की महाविकास आघाडी सरकार ने अब तक आम नागरिकों को आर्थिक राहत देने के लिए कोई निर्णय नहीं लिया, कम से कम गरीब, मध्यम वर्ग के घरेलू विद्युत उपभोक्ताओं का कोरोना काल के 3 महीने के विद्युत बिलों में 300 यूनिट बिजली बिल माफ करने, राजगृह में तोड़फोड़ करने वाले इन पर कार्रवाई करने, कोरोना महामारी से बड़े पैमाने पर मजदूरों की घर वापसी से रोजगार गारंटी के कार्यो पर नजर आ रहे है, किंतु समय पर भुगतान नहीं होने से यह लोग आर्थिक अड़चन में हैं, ऐसी परिस्थिति में संभव है कि क्षेत्र में अपराधिक गतिविधियां भी बढ़ सकती है, अपेक्षा है कि महाराष्ट्र ग्रामीण रोजगार गारंटी के मजदूरों को प्रति सप्ताह नियमित भुगतान के आदेश करने आदि का समावेश है. 

प्रतिनिधि मंडल में विधायक विजय रहांगडाले, नगराध्यक्ष अशोक इंगले, पूर्व विधायक भैरसिंह नागपुरे, पूर्व जिप अध्यक्ष नेतराम कटरे, पूर्व विधायक खोमेश्वर रहांगडाले, गोंदिया तहसील मंडल भाजपा अध्यक्ष नंदू बिसेन, गोंदिया शहर भाजपा अध्यक्ष सुनील केलनका, अशोक चौधरी, पूर्व पंस सभापति प्रकाश रहमतकर, कृउबास सभापति धनलाल ठाकरे, कृउबास संचालक अरुणकुमार दुबे, अजय गौर, राजेश चौरसिया, नप पूर्व उपाध्यक्ष भगत ठकरानी, पूर्व नप सदस्य संजय कुलकर्णी, पूर्व जिप सदस्य देवेंद्र मानकर, गोल्डी गावंडे, ग्राम बडेगांव के सरपंच लक्ष्मीचंद पाचे, ग्राम धनेगांव के पूर्व सरपंच रवि गजभिये, जिप सदस्य अर्जुन नागपुरे आदि शामिल थे.