LPG cylinder

गोंदिया. केंद्र सरकार के अनुदानित गैस सिलेंडर की सब्सिड़ी का लाभ सीधे ग्राहकों के बैंक खाते में जमा करने की शुरुआत की गई है. प्रारंभ में गैस सिलेंडर की कीमत अधिक थी. इस वजह से 200 से 250 रु. सब्सिड़ी के जमा हो रहे थे. अब गैस सिलेंडर की कीमत 664 रु. है और उसकी 46 रु. की सब्सिड़ी ग्राहकों के बैंक खाते में जमा की जा रही है. जिले में 99 हजार 325 सिलेंडर धारक है और 16 गैस वितरक एजेंसियां है.

सब्सिड़ी से पूर्व सिर्फ 350 रु. में गैस सिलेंडर मिल रहा था. लेकिन केंद्र सरकार ने सब्सिड़ी के नाम पर गैस सिलेंडर की कीमत में वृध्दि की है. ग्राहकों को प्रति गैस सिलेंडर के पीछे अनुदान दिया जा रहा है तो भी कीमत बढ़ी हुई है. सब्सिड़ी के रुप में मिलने वाली राशि काफी कम होने से ग्राहकों को नुकसान उठाना पड़ रहा है. गैस सिलेंडर की कीमत में हर माह उतार चढ़ाव होने की वजह से गृहणियों का बजट बिगड़ गया है.

उपभोक्ताओं के अनुसार सब्सिड़ी देने के बजाए दाम तय किये जाने चाहिए. जिला आपूर्ति विभाग के अनुसार गैस सिलेंडर की दाम में हमेशा बदलाव होता रहता है. सब्सिड़ी की राशि सीधे ग्राहकों के खाते में जमा की जाती है. ग्राहकों के घर तक सिलेंडर पहुंचाने की जिम्मेदारी वितरक की है. इसके लिए किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाना चाहिए.