Blue tea is very beneficial for health, definitely consume it

-सीमा कुमारी

दुनिया में न जाने कितने प्रकार की चाय होती है और अनेकों कंपनियां बाजार में दावा करती है की उनकी चाय हर्बल है. इन में से कई ने हर्बल चाय बनाने में महारत भी हासिल की है. जैसे की ग्रीन चाय, ब्लैक चाय आदि इन दिनों तेजी से लोकप्रिय हुए हैं. लेकिन आज हम नीली चाय की ख़ासियत जानेंगे. यह नीली रंग की खूबसूरत पंखरियों से तैयार की जाने वाली चाय है. इसे ब्लू चाय के नाम से भी जाना जाता है. यह सेहत के लिए उतनी ही लाभकारी होती है जितनी की अन्य हर्बल चाय फ़ायदेमंद होती है. 

नीली चाय के फायदे: 

  • नीली चाय पीने से स्वस्थ लाभ होता ही है साथ में खूबसूरती भी बढ़ती है.
  • एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने के कारण शरीर को कोई नुकसान नहीं होता है.
  • एंटी-डायबिटीक गुण होते हैं जो शरीर में ताज़गी बनाए रखते है.
  • बालों और त्वचा को भी ये स्वस्थ रखती है.
  • ऊर्जा के मामले में ये काफी अहम है.
  • एंग्जायटी और डिप्रेशन से आपको काफी दूर रखता है.
  1. एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर: नीली चाय में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होने के कारण  इसमें मौजूद बायो कंपाउड शरीर से टॉक्सिन्स निकालने में काफी मदद करते हैं और सेहत के लिए लाभकारी भी  होते हैं.
  2. ब्लड शुगर के लिए रामबाण: एंटी-डायबिटीक गुण होते हैं. एक कप ब्लू चाय का सेवन करने से आपके ब्लड शुगर का स्तर नियंत्रित होने लगता है.  जिससे डायबिटीज़ की समस्या नहीं  होती है. रोजाना ब्लू चाय  का सेवन करने से भूख भी कम लगती है.
  3. बालों और त्वचा के लिए लाभकारी: ब्लू चाय का सेवन बालों और त्वचा के लिए काफी लाभकारी माना जाता है. इसमें पाई जाने वाले विटामिन्स और मिनरल्स बालों और त्वचा के लिए काफी  लाभकारी होते हैं. त्वचा को जवां और बालों को घना और खूबसूरत बनाने के लिए ब्लू चाय का सेवन फ़ायदेमंद होता है.
  4. शरीर में ऊर्जा: ब्लू चाय  में  मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स और इसकी मनोरम महक शरीर को दिनभर ऊर्जावान बनाए रखने के लिए काफी होती हैं. रोजाना एक कप ब्लू टी पीने से आपको बहुत ज्यादा थकान महसूस नहीं होती है. और आप चुस्त-तंदरुस्त रहते है.
  5. एंग्जायटी और डिप्रेशन नहीं होता: ब्लू टी में मौजूद अमीनो एसिड सेहत के लिए बेहद लाभकारी होते हैं. ये डिप्रेशन और एंग्जायटी को कोसो दूर भागता है और तनाव को दूर करने में  काफी मदद करता हैं.