Effective and easy ways to reduce abdominal bloating

Loading

-सीमा कुमारी

आज पेट की समस्या से हर कोई परेशान है, क्योंकि इस भाग-दौड़ भरी जिंदगी में लोगों का खान-पान का सही रूप से ध्यान नहीं रखना इसका मुख्य कारण है. जिस वजह से पेट संबंधित कई बीमारियां हो जाती हैं. पेट की सूजन के लिए सबसे अधिक जिम्मेदार कब्ज़ होता है. यह शिकायत खाना ठीक से न पचने के कारण होती है. कम फाइबर और तरल पदार्थों का अपर्याप्त मात्रा में सेवन करने से कब्ज़ की शिकायत हो सकती है. इससे निजात पाने के लिए आहार में फाइबर के स्रोतों जैसे दालें, नट्स, बीज, हरी सब्जियां और ताजे फलों को शामिल कीजिए. फाइबर आपकी पाचन क्रिया को ठीक रखने में बहुत मददगार है. 

  • खाने में जल्दबाजी न करें: जल्दी में खाए खाने को अच्छे से पचाने के लिए जरूरी है कि चबा-चबा कर खाया जाए. अच्छे से ना चबाने से शरीर के अंदर हवा चली जाती है, जिससे पेट में सूजन की समस्या हो सकती है. इसलिए खाने को धीरे-धीरे और अच्छे से चबाकर खाएं, इससे खाना अच्छे से पचता है और सूजन नहीं होती.
  • शुगर फ्री खाएं: शुगर का अधिक सेवन करने से पेट में सूजन होती है, इसलिए शुगरयुक्त आहार का अधिक सेवन करने से बचें. चिकित्सकों की मानें तो दिन भर में दो या तीन बार कृत्रिम मीठा आहार ले सकते हैं .
  • मुंह को लगाम दें: बोलना और बातें करना बहुत जरूरी है, लेकिन कुछ समय (कई बार) ऐसा भी होता है, जब आपको अपने मुंह को लगाम देने की जरूरत होती है. खासकर तब जब आप कुछ खा रहे हों. खाते समय बात करने से बचें, क्योंकि खाते वक्त बात करने से शरीर में हवा जाती है, और यह पेट की सूजन का कारण बन सकता है.
  • च्वूइंग गम कम खाएं: च्वूइंग गम खाने से शरीर में हवा का प्रवेश होता है, जो पेट की सूजन का कारण हो सकता है. अगर आपकी आदत च्वूइंग गम खाने की है, तो इस पर रोक लगायें. इसकी जगह टॉफी का सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा खाने के बीच में हाई फाइबर स्नैक के रूप में आप फल और सूखे मेवे खा सकते हैं.
  • खूब पानी पिएं:  पानी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है. यह शरीर से विषाक्त पदार्थ निकालता है बीमारियों से बचाता है, पेट में सूजन की समस्या होने पर पानी का सेवन करने से सूजन कम हो सकती है, इसलिए नियमित 2 से 3 लीटर पानी पीना चाहिए .