File Photo
File Photo

    -सीमा कुमारी

    हर घर में, खासतौर पर सब्जी बनाने में लहसुन (Garlic) का इस्तेमाल किया जाता है। यह सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता, बल्कि इसके सेवन से शरीर को कई लाभ भी मिलते हैं। लहसुन में कई पोषक तत्व होते हैं, जो इम्युनिटी पावर (Garlic for immunity) को स्ट्रांग करने के साथ- साथ कई बीमारियों से भी बचाते हैं। लेकिन, एक बात जो हम आमतौर पर देखते हैं कि ज्यादातर लोग लहसुन को छीलकर इसके छिलकों को बेकार समझकर फेंक देते हैं। जबकि, लहसुन की तरह इसके छिलके भी बेहद गुणकारी होते हैं।

    जी हां, शायद आपको सुनने में थोड़ा अजीब जरूर लगेगा। लेकिन, लहसुन के छिलके सेहत के साथ स्किन से संबंधित परेशानियों से छुटकारा दिला सकते हैं। चलिए जानें लहसुन के छिलके सेहत के लिए कैसे फायदेमंद हो सकते हैं?

    • ऐसा कहा जाता है कि लहसुन में कई एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल आदि गुण पाए जाने के कारण यह मुंहासे, दाग-धब्बे को दूर करके चेहरे को साफ, सुन्दर और ग्लोइंग बनाते हैं। इसके लिए आप लहसुन के छिलकों का पेस्ट या पाउडर बनाकर उसे गुलाब जल में मिलाएं। फिर इसे चेहरे पर थोड़ी देर लगाकर ताजे पानी से इसे साफ कर लें।
    • लहसुन के छिलके का इस्तेमाल सर्दी, खांसी, जुकाम व मौसमी बीमारियों से छुटकारा दिलाने के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए आप लहसुन के छिलकों को धोकर पानी में उबालें। तैयार काढ़े या पानी का सेवन करने से मौसमी बीमारियों से राहत मिल सकती है।
    • लहसुन के छिलकों को धोकर पानी में 10-15 मिनट तक उबालें। इसके बाद इस पानी को छानकर सोने से पहले हल्का गुनगुना पीने से मसल्स में दर्द, अकड़न और ऐंठन की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। 
    • लहसुन के छिलकों का इस्तेमाल दाद-खाज खुजली और जलन की समस्या से छुटकारा दिलाने में भी किया जा सकता है।
    • लहसुन के छिलकों का इस्तेमाल करने से बालों से जुड़ी परेशानियां दूर होती हैं, जैसे बालों का झड़ना, डैंड्रफ आदि।