इलायची वाली चाय सेहत के लिए कैसे है फायदेमंद?

    -सीमा कुमारी

    कई भारतीय घरों में मेहमानों का स्वागत गर्मा-गर्म चाय और समोसे के साथ किया जाता है। क्योंकि, चाय पीना लोगों की पहली पसंद होती है। इसके बिना मेहमान नवाज़ी मानो अधूरी है। अगर चाय में इलायची का इस्तेमाल किया गया हो, तो चाय पीने का मज़ा ही कुछ और होता है। रिसर्च के मुताबिक, इलायची वाली चाय सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है, क्योंकि इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी कंपोनेंट्स होने के कारण यह ब्लड में ग्लूकोज के लेवल को कम करने में मदद करती है। यही कारण है कि इलायची वाली चाय डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होती है।

    इलायची में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को स्वस्थ एवं तंदुरुस्त रखने में भी काफी मदद करते हैं। चलिए जानें इलायची की चाय सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है? गर्मियों के मौसम में इलायची वाली चाय पीना सेहत के लिए अच्छी होती है। यह न सिर्फ आपका मूड रिफ्रेश करती है, बल्कि इसके अनगिनत फायदे भी हैं।

    • ऐसा कहते हैं कि इलायची वाली चाय न केवल स्वाद में अच्छी लगती है, बल्कि इससे पाचन-तंत्र भी दुरुस्त रहता है। क्योंकि, इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का काम करते हैं।
    • अगर आप तनाव की समस्या से घिरे रहते हैं, तो इलायची का सेवन आपके लिए लाभकारी हो सकता है। ऐसा देखा गया है कि इलायची चबाने से हार्मोन में तुरंत बदलाव देखने को मिलता है और आप तनाव से मुक्त हो जाते हैं।
    • ये भी कहा जाता है कि इलायची के सेवन से सांस लेने की समस्या, जैसे- अस्थमा, तेज जुकाम और खांसी से राहत मिलती है। साथ ही यह फेफड़ों की परेशानी को दूर करने में भी बहुत ही सहायता करती है। इसलिए कोशिश करें कि अदरक की जगह इलायची वाली चाय पीएं।
    • सामान्य बुखार और फ्लू में लोगों के मुंह का स्वाद जब बिगड़ जाता है, तो ऐसे में इलायची वाली चाय पीने से स्वाद भी बदलता है, और उसकी खुशबू से उन्हें आराम भी होता है। खासकर जब किसी को जुकाम या सीने में जलन की समस्या हो तो लोग ऐसे में इलायची वाली चाय पीना ज्यादा पसंद करते हैं।
    • कहते हैं अगर आपको कभी उल्टी जैसा महसूस हो रहा हो, तो इलायची वाली चाय पी सकती हैं इससे आपको आराम महसूस होगा।