POONAWALA

    Loading

    नयी दिल्ली. एक तरफ भारत (India), कोरोना (corona) की दूसरी लहर से लड़ रहा है। वहीं अब देश में कोरोना वैक्सीन की भी मारामारी हो रही है। इधर पूनावाला समूह, जिसमें वैक्सीन-निर्माता सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) भी शामिल है के अध्यक्ष साइरस पूनावाला (Cyrus Poonawala) कुछ दिनों पहले ही अपने बेटे अदार पूनावाला (Adar Poonawala) के पास लंदन (London) जा चुके हैं। हालांकि उन्होंने इस आरोप को पूरी तरह से बेबुनियाद बताया है कि उन्होंने देश छोड़ दिया है।  लंदन से कुछ मीडिया हाउसेस से बात करते हुए, साइरस पूनावाला ने कहा कि, वह अपनी नियमित गर्मी छुट्टी बिताने के लिए ही फिलहाल लंदन आए हुए हैं। इतना ही नहीं वह हर साल मई में ऐसा करते हैं। उन्होंने कहना था  कि, संकट के इस समय में उनके या उनके बेटे पर देश छोड़ने का आरोप सरासर झूठा और दुर्भावनापूर्ण है।

    उन्होंने इस मुद्दे पर कहा कहा, “जब से मैं याद कर सकता हूं, मैं मई के महीने में भारत से बाहर रहा हूं। हर कोई गर्मी की छुट्टी लेना चाहता है। इस बार यह कोई नई बात नहीं है।” विदित हो कि साइरस पूनावाला को भारत के ‘वैक्सीन किंग’ के तौर पर भी जाना जाता रहा है। वहीं सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के सीईओ (CEO) अदार पूनावाला, जिन्होंने अब तक भारत में लगभग 90 % कोरोना टीकों की आपूर्ति की है, बीते एक महीने से अधिक समय से लंदन में हैं। इतना ही नहीं अपने कई साक्षात्कारों में, उन्होंने राजनेताओं और “शक्तिशाली व्यक्तियों” से धमकी मिलने की शिकायत की थी। उन्होंने कहा था कि किवोशील्ड टीकों की आपूर्ति के लिए उनके ऊपर दबाव बनाने की भयंकर कोशिश की जा रही थी। 

    बता दें कि भारत अब टीकों की मांग को पूरा करने के लिए भयंकर संघर्ष कर रहा है। इसके लिए घरेलू उपयोग के लिए स्टॉक सुरक्षित करने में सरकार की नाकामी और समय पर उत्पादन बढ़ाने में सीरम इंस्टीट्यूट (SII) की विफलता को भी जिम्मेदार माना जा रहा है। वहीं 3 मई को लंदन में दिए अपने एक बयान में, अदार पूनावाला ने कहा था कि रातोंरात इस वैक्सीन उत्पादन में तेजी लाना संभव नहीं था। उनका यह भी कहना था कि उनकी कंपनी क्षमता बढ़ाने के लिए फिलहाल हर संभव प्रयास कर रही है और इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए वह अब और भी अधिक मेहनत करेगी।

    इधर बीते 1 मई को अदार पूनावाला ने एक ट्वीट में कहा था कि, लंदन में उनका यह प्रवास अस्थायी है और वह कुछ दिनों में ही भारत लौटने की योजना बना रहे हैं। लेकिन अब उनके पिता भी लंदन में उनके साथ शामिल हो गए हैं। इस मुद्दे पर उनके पिता साइरस पूनावाला ने कहा है कि, उनके परिवार की लंदन यात्रा नियमित है और इससे किसी को भी कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए। वहीं द इंडियन एक्सप्रेस के साथ हुई बातचीत के मुताबिक मुताबिक उन्होंने कहा कि, “अदार जब बच्चा था, तभी से मैं उसे लंदन लेकर आया करता थआ। उनके बच्चे अब विदेश में पढ़ रहे हैं।  यह एक नियमित यात्रा है जो वह अक्सर ऐसा करते हैं।” उन्होंने आगे कहा, “जहां तक ​​हमारा संबंध है, यह एक वार्षिक अवकाश का समय है। वास्तव में, लगभग हर साल, मैं इंग्लैंड में जून के पहले सप्ताह में डर्बी में भी भाग लेता हूं।”

    इसके साथ ही पूनावाला ने यह भी बताया कि फिलहाल उनकी कंपनी यूरोप में कुछ नई योजनाएं शुरू करने के बारे में विचार विमर्श  रही है। उनका कहना था कि, “कोरोना टीके का हमारा उत्पादन अभी  भारत में चल रहा है। इसके साथ ही हम यूरोप में विनिर्माण इकाइयों के साथ भी बात कर रहे हैं। फिलहाल इस मुद्दे पर कुछ भी ज्यादा बोलना जल्दबाजी होगी।”  इधा पुणे में पूनावाला परिवार के करीबी सूत्रों ने बताया कि सीरम इंस्टीट्यूट (SII), UK के अलावा यूक्रेन में कुछ साइटों को देख रहा है, ताकि उत्पादन में तेजी लाने के लिए वहां नई सुविधाओं का निर्माण भी किया जा सके।