darshan-paal
File Pic

नई दिल्ली: किसान संगठनों (Farmer Organizations) ने अपने आंदोलन (Protest) को तेज कर दिया है। इसी को लेकर कल गणतंत्र दिवस के मौके पर किसान ट्रैक्टर रैली (Farmer Tractor Rally) निकालने वाले हैं। जिसकी मंजूरी उन्हें पुलिस प्रशासन (Delhi Police Administration) से मिल चुकी है। कल होने वाली रैली के पहले किसानों ने एक और बड़ी घोषणा कर दी है। सोमवार को क्रांतिकारी किसान संगठन के नेता दर्शन पाल (Darshan Paal) ने कहा कि, “एक फरवरी को किसान दिल्ली के अलग-अलग कोनों से संसद (Parliament) की ओर मार्च करेंगे।”

नौ जगह से निकलेगी परेड 

पूर्व आप नेता और स्वराज इंडिया  प्रमुख योगेंद्र यादव ने कहा, “मैं आधिकारिक तौर पर संयुक्त किसान मोर्चा की ओर से यह घोषणा करता हूं कि ‘किसान गणतंत्र परेड’ गाजीपुर, सिंघू और टिकरी सीमाओं सहित नौ स्थानों से निकाली जाएगी।”

ज्ञात हो कि इसके पहले किसान संगठनों और दिल्ली पुलिस के बीच हुई बैठक में तीन जगहों से ट्रैक्टर परेड निकालने पर सहमति बनी थी। जिसकी घोषणा रविवार को दिल्ली पुलिस के विशेष पुलिस आयुक्त दीपेंद्र पाठक ने की थी।

बढ़ेगी देश की शान 

यादव ने कहा, “कल 9 जगह से किसान गणतंत्र परेड निकलेगा। सिंघु बॉर्डर, टिकरी बॉर्डर, गाज़ीपुर बॉर्डर, धंसा बॉर्डर, चिल्ला बॉर्डर इसके अलावा 4 और बॉर्डर है जो कि हरियाणा बॉर्डर पर होगा। कल शाहजहांपुर से गणतंत्र परेड निकलेगा और यहां से 20-25 राज्यों की झांकियां निकलेगी।” उन्होंने आगे कहा, “कल जो भी परेड होगा वो शांतिपूर्ण तरीके से होगा और इससे देश की गणतंत्र की इज्जत बढ़ेगी, घटेगी नहीं।”

आंदोलन लंबा चलेगा 

किसान मज़दूर संघर्ष कमेटी के श्रवण सिंह पंढेर ने कहा, “दिल्ली के आउटर रिंग रोड पर हम शांतिपूर्ण तरीके से ट्रैक्टर रैली करेंगे और रैली करने के बाद हम अपने स्थान पर वापस आ जाएंगे। हमारा आंदोलन 26 जनवरी के बाद भी चलेगा।”