MAMTA-YOGI

    कोलकाता. जहाँ पश्चिम बंगाल (West Bengal) में अब विधानसभा चुनाव (Vidhansabha Elections) के चलते राजनितिक उठापटक अपने चरम पर है। अब जहाँ पश्चिम बंगाल में पहले चरण के मतदान (Voting) के लिए मात्र 11 दिन ही बचे हैं। ऐसे में अब सभी राजनीतिक दलों ने अपना चुनाव प्रचार की तलवार पर और धार चढ़ा ली है। इसी क्रम में आज मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की सर्वोसरवा ममता बनर्जी (Mamta Banerjee) आज अपनी व्हीलचेयर से जहाँ तीन रैलियां करेंगी। वहीं आज CM ममता को टक्कर देने टक्कर उत्तरप्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) से बांकुरा में होगी, जहां दोनों ही दिग्गजों की रैली हैं।

    कहाँ होंगी उत्तरप्रदेश CM योगी आदित्यनाथ की आज रैलीयां:

    • आज सुबह सुबह 11 से 12 बजे तक पुरुलिया में।
    • इसके बाद दोपहर 1 बजे से 2 बजे तक बांकुरा में।
    • फिर दोपहर 3 बजे से 4 बजे तक मेदिनीपुर में सभाओं को करेंगे सम्बोधित ।

    क्या हैं पश्चिम बंगाल CM ममता का रैली प्रोग्राम:

    • आज लतोरा में दोपहर 12।30 बजे
    • छतना में दोपहर 2 बजे
    • और रायपुर में दोपहर 3 बजे

    इसके साथ ही आज बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा अपने एक दिन के बंगाल दौरे पर रहेंगे। इस दौरान वह बिश्नुपुर में सुबह 11:00 बजे से एक रोड शो करेंगे। इसके बाद बिश्नुपुर में ही दोपहर 2 बजे एक बैठक में हिस्सा लेंगे और दोपहर 3 बजे कोतुलपुर में एक जनसभा को फिर संबोधित करेंगे।

    क्या है बंगाल की वर्तमान राजनीतिक स्थिति:

    अगर हम देखें तो फ़िलहाल बंगाल में वर्तमान में TMC की सरकार है और ममता बनर्जी इस प्रदेश मुख्यमंत्री हैं। बात पिछले चुनाव की करें तो बंगाल में ममता की TMC ने सबसे ज्यादा 211 सीटें, कांग्रेस ने 44, लेफ्ट ने 26 और बीजेपी ने मात्र तीन सीटों पर विजय हुई थी। जबकि ‘अन्य’ ने यहाँ मात्र दस सीटों पर जीत हासिल की थी। गौरतलब है कि यहां बहुमत के लिए 148 सीटें चाहिए।

    कब कब होने हैं बंगाल में चुनाव:

    गौरतलब है कि बंगाल में 27 मार्च से 29 अप्रैल के बीच आठ चरणों में मतदान होना है। इसके तहत पहले चरण में पश्चिम बंगाल की 294 में से 30 सीटों पर 27 मार्च को वोट डाले जाएंगे। वहीं, दूसरे चरण में 30 सीटों पर एक अप्रैल को, तीसरे चरण में 31 सीटों पर 6 अप्रैल को, चौथे चरण में 44 सीटों पर 10 अप्रैल को, पांचवे चरण में 45 सीटों पर 17 अप्रैल को, छठे चरण में 43 सीटों पर 22 अप्रैल को, सातवें चरण में 36 सीटों पर 26 अप्रैल को और आठवें चरण में 35 सीटों पर 29 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे। वहीं इन सब मतदान के चरणोंके  नतीजों की घोषणा आगामी 2 मई को होगी।