कांग्रेस ने बिहार विधानसभा चुनाव के लिये छह समितियां गठित की

नयी दिल्ली. कांग्रेस ने बिहार विधानसभा चुनाव के लिये रविवार को छह समितियां गठित की। पार्टी महासचिव एवं मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला को चुनाव प्रबंधन एवं समन्वय समिति का अध्यक्ष नामित किया गया। मोहन प्रकाश को 14 सदस्यीय चुनाव प्रबंधन एवं समन्वय समिति का संयोजक बनाया गया है।

समिति में मीरा कुमार, तारिक अनवर, शत्रुघ्न सिन्हा, कीर्ति आजाद, शकील अहमद, सुबोध कांत सहाय और संजय निरूपम जैसे वरिष्ठ नेताओं को शामिल किया गया है। कांग्रेस के एक बयान के मुताबिक, पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने बिहार चुनाव के लिये प्रचार समिति, मीडिया समन्वय समिति, जनसभा एवं लॉजिस्टिक समिति, कानूनी समिति तथा कार्यालय प्रबंधन समिति को भी मंजूरी दी है।

सुबोध कुमार को प्रचार समिति का संयोजक, जबकि जे. मिश्रा को समिति का सह-संयोजक नियुक्त किया गया है। कांगेस प्रवक्ता पवन खेड़ा को चुनाव के लिये मीडिया समन्वय समिति का अध्यक्ष नामित किया गया है, जबकि प्रेम चंद मिश्रा, संयोजक और राजेश राठौर समिति के सह संयोजक होंगे।

बृजेश कुमार मुनन को जन सभा एवं लॉजिस्टिक समिति का संयोजक, जबकि वरुण चोपड़ा को कानूनी समिति का अध्यक्ष नामित किया गया है। पार्टी की 10 सदस्यीय कार्यालय प्रबंधन समिति में अशोक कुमार और कौकब कादरी सहित अन्य नेता होंगे। सुरजेवाला को महत्वपूर्ण चुनाव प्रबंधन समिति का नेतृत्व सौंपे जाने पर राहुल गांधी की मुहर नजर आती है। सुरजेवाला, पार्टी के पूर्व अध्यक्ष के करीबी विश्वस्त हैं।

उल्लेखनीय है कि 28 अक्टूबर को होने जा रहे प्रथम चरण के चुनाव के लिये कांग्रेस ने शनिवार को पार्टी के 30 स्टार प्रचारकों की सूची जारी की थी। इनमें कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाद्रा, शत्रुघ्न सिन्हा सहित कुछ मुख्यमंत्रियों के नाम शामिल हैं। इसमें गुलाम नबी आजाद और राज बब्बर के भी नाम शामिल किये गये हैं, जो पार्टी संगठन में नीचे से ऊपर तक बदलाव की मांग करते हुए पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को पत्र लिखने वाले 23 नेताओं के समूह में शामिल थे।

राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के खिलाफ बगावत का बिगूल फूंकने वाले सचिन पायलट को भी बिहार चुनाव के लिये स्टार प्रचारकों में शामिल किया गया है। पार्टी ने प्रथम चरण के चुनाव के लिये अपनी पहली सूची में 21 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है। कांग्रेस राष्ट्रीय जनता दल (राजद) नीत महागठबंधन के तहत विधानसभा चुनाव लड़ रही है।

सीट बंटवारा समझौता के तहत कांग्रेस विधानसभा की कुल 243 सीटों में 70 पर चुनाव लड़ रही है। राज्य में तीन चरणों में–28 अक्टूबर, तीन नवंबर और सात नवंबर को विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं। मतगणना 10 नवंबर को होगी। (एजेंसी)