HARIDWAR

    Loading

    हरिद्वार. जहाँ एक तरफ देश कोरोना (Corona) संक्रमण की दूसरी बेकाबू लहर से गुजर रहा हैं। ऐसे में इस महा कोरोना संकट के बीच उत्तराखंड के हरिद्वार (Haridwar) में आज कुंभ का दूसरा बड़ा शाही स्नान (Holy Dip) है। जहाँ शाही स्नान को लेकर पुलिस प्रशासन से लेकर अखाड़ों ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली है। लेकिन वहीं शाही स्नान से पहले हरकी पौड़ी (Har Ki Pauri)  पर आज भारी भीड़ देखि जा रही  है। आज सुबह से ही आम लोग शाही स्नान से पहले गंगा जी में डुबकी लगाने पहुंचे। इस दौरान कोरोना  नियम तो तार-तार हुए ही वहीं अनेक श्रद्धालु बिन मास्क के भी दिखे  और सभी तरफ श्रद्धालुओं की भीड़ रही।

    कोरोना नियम तार-तार, पुलिस भी लाचार: 

    आज के इस कुंभ मेले के आयोजन पर  IG संजय गुंजयान ने जानकारी देते हुए बताया कि, “हम लोगों से लगातार कोरोना  नियमों के पालन का आग्रह कर रहे हैं लेकिन भारी भीड़ के कारण यह अब व्यावहारिक रूप से असंभव दिखाई दे रहा है।” IG का यह भी कहना है कि भारी भीड़ को देखते हुए यहां घाट पर सामाजिक दूरी जैसे नियम का पालन करा पाना बहुत ही नामुमकिन प्रतीत हो रहा है। अगर हमने ऐसा कराने की कोशिश की तो भगदड़ जैसी स्थिति पैदा हो सकती है इसलिए अब हम ऐसा नहीं कर रहे हैं।”

    इसके साथ ही IG संजय गुंजयानने बताया कि, “घाट पर आज सुबह 7 बजे तक आम लोगों के लिए स्नान करने दिया गया है और  इसके बाद यह स्थान अखाड़ों के लिए आरक्षित रहेगा। हम हालात पर नजर बनाए हुए हैं”। गौरतलब है कि सोमवती अमावस्या के शाही स्नान पर कुंभ मेला पुलिस ने श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए हरकी पौड़ी पर स्नान करने के लिए कुछ राहत दे दी है। श्रद्धालु हरकी पौड़ी पर सुबह सात बजे तक स्नान कर सकेंगे। इसके बाद आम श्रद्धालु हरकी पौड़ी क्षेत्र पर नहीं जा पाएंगे और फिर यह क्षेत्र अखाड़ों के संतों के स्नान के लिए आरक्षित होगा।

    आज के शाही स्नान का क्रम: 

    • आज सबसे पहले निरंजनी अखाड़ा अपनी छावनी से सुबह 8।30 बजे चलेगा। हर की पौड़ी पर पहुंचकर निरंजनी अखाड़े के संत शाही स्नान करेंगे।
    • उसके बाद सुबह 9 बजे का समय जूना अखाड़ा व अग्नि अखाड़ा, आवाहन और किन्नर अखाड़ा को स्नान के लिए आरक्षित  है।
    • इनके बाद महानिर्वाणी अपने साथी अटल के साथ कनखल से हर की पौड़ी की ओर रुख करेगा। इस अखाड़े के संत यहां से सुबह 9.30 बजे शाही स्नान के लिए जायेंगे।
    • उसके बाद तीनों बैरागी अखाड़े श्री निर्मोही अणी, दिगंबर अणी, निर्वाणी अणी सुबह 10:30 बजे हर की पौड़ी पहुंचेंगे।
    •  उसके बाद श्री पंचायती बड़ा उदासीन अखाड़ा दोपहर 12:00 बजे हर की पौड़ी की ओर रुख करेगा।
    • श्री पंचायती नया उदासीन अखाड़ा लगभग दोपहर 2:30 बजे हर की पौड़ी पहुंचेगा ।
    • इसके बाद सबस आखिर में श्री निर्मल अखाड़ा करीब दोपहर 3 बजे  हर की पौड़ी की ओर रूख करेगा।