Iqbal Mirchi

Loading

नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) (ED) ने मंगलवार को कहा कि धनशोधन के मामले में माफिया इकबाल मिर्ची (Iqbal Mirchi) के परिवार के एक सिनेमा हॉल (Cinema Hall) और एक होटल (Hotel) समेत 22 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की गयी है। मिर्ची की मौत हो चुकी है। धन शोधन रोकथाम कानून (पीएमएलए) (PMLA) के तहत संपत्ति जब्त करने का एक अंतरिम आदेश जारी किया गया है।

ईडी ने एक बयान में कहा, ‘‘जब्त की गयी संपत्ति में मुंबई में एक होटल, एक सिनेमा हॉल, एक निर्माणाधीन होटल, एक फार्म हाउस, दो बंगले और पंचगनी में 3.5 एकड़ जमीन शामिल है।”

बयान में कहा गया कि जब्त की गयी संपत्ति का कुल मूल्य 22.42 करोड़ रुपये है और इसमें सात बैंक खातों में जमा रकम भी शामिल हैं । धनशोधन के इस मामले में माफिया और उसके परिवार के खिलाफ कुल 798 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की गयी है।

एजेंसी ने पूर्व में जब्ती आदेश जारी किया था। इसमें विदेश में स्थित 203 करोड़ रुपये की संपत्ति भी शामिल है। मिर्ची की 2013 में लंदन में मौत हो गयी थी। माफिया सरगना दाऊद इब्राहिम के सहयोगी मिर्ची पर मादक पदार्थ की तस्करी और उगाही से रकम हासिल करने के आरोप लगाए गए थे।

ईडी ने पूर्व में कहा था, ‘‘वह (मिर्ची) मादक पदार्थ का अंतरराष्ट्रीय तस्कर था, जिसने दुनियाभर में अपार चल-अचल संपत्ति अर्जित की।” एजेंसी ने आरोप लगाया था कि मुंबई और आसपास के क्षेत्रों में मिर्ची ने अप्रत्यक्ष तरीके से कई संपत्तियां अर्जित की थीं।