Prakash Javadekar

नयी दिल्ली. सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ‘कान फिल्म बाजार’ में भारतीय पवेलियन का डिजिटल माध्यम से सोमवार को उद्घाटन किया। फिल्मकारों और सिनेमा प्रेमियों के लिए सबसे बड़े आयोजनों में से एक कान फिल्म महोत्सव कोरोना वायरस महामारी के कारण इस वर्ष मई में नहीं हो पाया। मार्च में घोषणा की गई थी कि महोत्सव के समानांतर चलने वाले पांच दिवसीय फिल्म बाजार का आयोजन इस वर्ष डिजिटल माध्यम से किया जाएगा। फिल्म बाजार शुक्रवार को समाप्त हो रहा है।

जावड़ेकर ने कहा कि व्यावसायिक और कलात्मक सहयोग को बढ़ावा देने के लिए मंत्रालय भारतीय फिल्मकारों को वैश्विक सिनेमा के अग्रणी लोगों से जोड़ने में मदद करेगा। जूम के जरिये हुए डिजिटल सम्मलेन में मंत्री ने कहा, “कान फिल्म बाजार में भारतीय पवेलियन ऑनलाइन संस्करण में भी आकर्षक है। डिजिटल आयाम साझेदारी का वास्तविक स्थान बनने वाला है। इसमें फिल्म का प्रदर्शन और कई वेबिनार किया जाएगा।

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के रूप में हम सही लोगों से संपर्क साधने में आपकी मदद करेंगे।” जावड़ेकर ने कहा कि फिल्मों को भारत की ‘सॉफ्ट पॉवर’ बताते हुए कहा कि मंत्रालय भारत को फिल्म शूटिंग के लिए बेहतर स्थान बनाने का लगातार प्रयास कर रहा है। ‘सॉफ्ट पॉवर’ शब्द का प्रयोग अंतर्राष्ट्रीय संबंधों में किया जाता है जिसके तहत कोई देश परोक्ष रूप से सांस्कृतिक अथवा वैचारिक साधनों के माध्यम से किसी अन्य देश के व्यवहार अथवा हितों को प्रभावित करता है।  (एजेंसी)