SHIVRAJ
File Pic

    Loading

    मध्यप्रदेश: मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने कहा कि कोविड-19 (Covid-19) के मरीजों के लिए ऑक्सीजन की शीघ्र आपूर्ति को सुनिश्चित करने के वास्ते रेलवे से ऑक्सीजन के परिवहन का आग्रह किया गया है।मुख्यमंत्री चौहान ने बुधवार को यहां पत्रकारों से कहा, ‘‘ मैं स्वीकार करता हूं कि ऑक्सीजन की उपलब्धता एक चुनौती है। मैंने एक सुझाव दिया है और रेल मंत्री (पीयूष गोयल) (Railway Minister Piyush Goyal) से आग्रह किया कि वे देखें कि क्या मालगाड़ी में ऑक्सीजन का पूरा टैंकर लोड किया जा सकता है। मुझे नहीं पता कि यह व्यावहारिक रूप से संभव है या नहीं।”

    उन्होंने कहा कि इससे राउरकेला(Rourkela) (उड़ीसा) (Orissa) और भिलाई (Bhilai)  (छत्तीसगढ़) (Chhattisgarh) जैसे दूरस्थ स्थानों से ऑक्सीजन टैंकरों के परिवहन में लगने वाले समय की बचत होगी। मुख्यमंत्री ने कहा, “हम ऑक्सीजन टैंकरों के परिवहन पर नजर रख रहे हैं। इसमें काफी समय लग रहा है। पुलिस द्वारा ऑक्सीजन टैंकरों को तुरंत निकाला जा रहा है ताकि वे बिना किसी अड़चन के समय पर पहुंच सकें। अगर एक टैंकर एक घंटे भी लेट हो जाता है तो मुझे बेचैनी होने लगती है।”

    चौहान ने बताया कि मंगलवार को 272 मीट्रिक टन ऑक्सीजन उपलब्ध हुई थी जो बुधवार को बढ़कर 280 मीट्रिक टन हो गई है। उन्होंने कहा, ‘‘ मैं ऑक्सीजन की उपलब्धता बढ़ाने के लिये हर स्तर पर संबंधित लोगों से बात कर रहा हूं। केन्द्र सरकार (Central Government) भी मदद कर रही है। मैंने भिलाई से आपूर्ति बढ़ाने का आग्रह किया था। हम ऑक्सीजन के अनावश्यक प्रयोग को रोकने के लिये भी प्रयास कर रहे हैं।”

    चौहान ने कहा कि कोविड-19 के मरीजों को ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिये चिकित्सा संस्थानों में ‘ऑक्सीजन कंसंट्रेटर यूनिट’ भी स्थापित की जा रही हैं। उन्होंने बताया कि अब तक आठ जगहों पर ‘ऑक्सीजन कंसंट्रेटर यूनिट’ स्थापित की जा चुकी हैं जबकि सरकार ने 2000 ऐसे उपकरणों का आर्डर दिया है। मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य सरकार के ऑर्डर पर रेमडेसिवीर के 31,000 इंजेक्शन प्राप्त हो गए हैं तथा 12,000 और इंजेक्शन बृहस्पतिवार सुबह तक आ जायेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश के अस्पतालों में इंजेक्शन की कमी नहीं है तथा सरकार निजी अस्पतालों को भी यह इंजेक्शन उपलब्ध करायेगी। चौहान ने कहा, ‘‘ मैंने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि जरुरत पड़ने पर इंजेक्शन के परिवहन के लिये हेलीकॉप्टर और विमान का भी उपयोग करें।”

    इससे पहले चौहान ने प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण से निपटने के लिये संसाधनों को उपलब्ध कराने के वास्ते अपनी व्यस्तताओं के कारण बुधवार को अपनी दमोह यात्रा रद्द कर दी। दमोह में 17 अप्रैल को उपचुनाव होना है। स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन के अनुसार, मध्यप्रदेश में मंगलवार को अब तक एक दिन में सबसे अधिक 8,998 नए मामले दर्ज किये गये। इसके साथ ही प्रदेश में अब तक इस महामारी के मरीजों की संख्या बढ़कर 3,53,632 पहुंच गई है। मध्यप्रदेश में इस महामारी से अब तक 4,261 लोग जान गंवा चुके हैं। इनमें से 40 लोगों की मौत पिछले 24 घंटों में हुई है। कोरोना वायरस की लहर में मध्यप्रदेश में अप्रैल माह में अब तक 58,121 मामले दर्ज किये गये हैं जबकि इस अवधि में 275 लोग दम तोड़ चुके हैं।