Woman Abused by Congress Workers

नयी दिल्ली. राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने उत्तर प्रदेश के देवरिया में कांग्रेस की एक महिला सदस्य से कथित तौर पर दुर्व्यवहार करने वाले पार्टी कार्यकर्ताओं के खिलाफ कड़ी कार्रवाई किये जाने और उनकी गिरफ्तारी की रविवार को मांग की। पार्टी की महिला कार्यकर्ता का दावा है विधानसभा उपचुनाव के लिए एक “बलात्कारी” को टिकट दिया गया है। शर्मा ने कहा कि उन्होंने उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) को पत्र लिखकर आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग की है।

उन्होंने कहा, “एक राजनीतिक बैठक में एक महिला को बुरी तरह से पीटा गया। इसका संज्ञान लेते हुए मैंने उत्तर प्रदेश के डीजीपी को पत्र लिखकर आरोपियों को गिरफ्तार किये जाने और उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की है।”

शर्मा ने कहा, “हम चाहते हैं कि महिलाएं राजनीति में आएं लेकिन अगर इस तरह की घटनाएं होती हैं तो हम महिलाओं को कैसे सशक्त बनाएंगे और उन्हें राजनीति में आने के लिए कैसे प्रेरित करेंगे। मैं उत्तर प्रदेश पुलिस से अपील करती हूं कि आरोपियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार किया जाए।”

शनिवार को वायरल हुए वीडियो को लेकर कांग्रेस ने कहा कि यह पार्टी को बदनाम करने के लिए एक “राजनीतिक साजिश” है। महिला तारा यादव ने उनकी कथित तौर पर पिटाई करने और छेड़खानी के लिए पार्टी के जिला अध्यक्ष समेत चार पदाधिकारियों के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है।

कुछ प्रत्‍यक्षदर्शियों ने बताया कि शनिवार की बैठक के दौरान यादव ने पार्टी के सचिव सचिन नाइक के साथ कथित तौर पर ‘‘हाथापाई” करने की कोशिश की और उन पर गुलदस्ता भी फेंका।

यादव नवम्बर में होने वाले उपचुनाव के लिए देवरिया सीट से मुकुंद भास्कर मणि को टिकट दिए जाने से काफी नाराज थीं। यादव ने मणि पर बलात्कारी होने का आरोप लगाया है जबकि उन्होंने (मणि) इस आरोप को खारिज किया है। प्रत्यक्षदर्शियों ने दावा किया है कि तारा यादव ने जैसे ही सचिन नाइक की ओर गुलदस्ता फेंका तो इससे नाराज कार्यकर्ताओं ने कथित तौर पर यादव को पीटा और उन्हें बैठक से बाहर निकाल दिया।

एसएचओ कोतवाली चंद्रभान सिंह ने कहा, “पुलिस को एक शिकायत मिली है। मामले की जांच की जा रही है। हालांकि, अभी तक कोई मामला दर्ज नहीं किया गया है।” पार्टी के साथ चार वर्षों से जुड़ा होने का दावा करने वाली यादव ने कहा कि वह केवल उम्मीदवार के चयन पर सवाल उठा रही थी और उन्होंने कभी ऐसी उम्मीद नहीं की थी कि पार्टी के सदस्य इस तरह का व्यवहार करेंगे। (एजेंसी)