Rahul Gandhi's election rally, targeted at PM Modi, told people, 'Now you have the key in your hand'

Loading

नवादा (बिहार): कांग्रेस (Congress) के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने बिहार (Bihar) के नवादा और कहलगांव में चुनावी रैली कीं। भाषण के दौरान राहुल ने हाल ही में बनाए गए कृषि संबंधी तीन कानून, जीएसटी, लॉकडाउन के दौरान प्रवासी मजदूरों का पलायन और नोटबंदी सहित विभिन्न मुद्दों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को कटघरे में खड़ा करने का प्रयास किया।

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) (JDU) नेता तेजस्वी यादव (Tejasvi Yadav) के साथ नवादा की रैली को संबोधित कर रहे राहुल ने बिहार में बेरोजगारी का मुद्दा भी उठाया। इस मुद्दे पर केंद्र और बिहार की राजग सरकार को घेरते हुए राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नोटबंदी, जीएसटी और कोरोना वायरस संकट के समय लोगों की आर्थिक मदद नहीं कर किसानों, छोटे कारोबारियों, मजदूरों, छोटे उद्यमियों की कमर तोड़ दी है।

राहुल गांधी ने लोगों से पूछा मोदी जी के भाषण कैसे लगे

राहुल गांधी ने अपने भाषण की शुरुआत में ही लोगों से पूछा, ‘‘नीतीश जी (Nitesh Kumar) की सरकार कैसी लगी आप लोगों को? मोदी जी के भाषण कैसे लगे?” कांग्रेस नेता ने कहा ‘‘मोदी जी ने कहा है कि बिहार के जो हमारे सैनिक (Soldiers) शहीद हुए, उनके सामने वह अपना सिर झुकाते हैं…… पूरा देश बिहार के शहीदों के सामने सिर झुकाता है।” उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी ने यह नहीं कहा कि वे चीन को भारत की शक्ति दिखाने जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें

राहुल गांधी ने दावा किया, चीन ने हिन्दुस्तान की 1200 वर्ग किलोमीटर जमीन अपने कब्जे ले रखी है

राहुल गांधी ने भाषण में दावा किया कि चीन (China) ने हिन्दुस्तान (India) की 1200 वर्ग किलोमीटर जमीन अपने कब्जे में ले रखी है। राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री को घेरने का प्रयास करते हुए आरोप लगाया, ‘‘चीन की सेना हिंदुस्तान की सीमा (Indian Border) के अंदर है। सवाल ये है कि जब चीनी सैनिक हमारी जमीन के अंदर आए, तो हमारे प्रधानमंत्री ने हमारे वीरों का अपमान करते हुए यह क्यों बोला कि हिंदुस्तान के अंदर कोई नहीं आया?” कांग्रेस नेता ने लोगों से कहा कि वे (प्रधानमंत्री) आज कहते हैं कि वे सिर झुकाते हैं ‘‘लेकिन तब हिन्दुस्तान की सेना का अपमान नरेन्द्र मोदी जी ने किया, जब उन्होंने देश को झूठ बोला कि चीन का कोई भी सैनिक हिंदुस्तान के अंदर नहीं आया।”

उन्होंने सवाल किया, ‘‘ बतायें कि चीन के सैनिकों को हिन्दुस्तान की धरती से कब भगाया जायेगा? सवाल यह है कि हमारे पवित्र देश के भीतर चीन की सेना क्यों? ” इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार (Bihar) में पहली चुनावी रैली में, गलवान घाटी (Galwan Valley) में चीनी सैनिकों के साथ हुए संघर्ष का जिक्र करते हुए कहा था ‘‘भारत का स्वाभिमान है बिहार और बिहार के जवानों ने गलवान घाटी और पुलवामा में बलिदान दिया लेकिन भारत माता का शीश नहीं झुकने दिया…. हम उनको श्रद्धांजलि देते हैं।”

नोटबंदी का क्या फायदा हुआ?-राहुल गांधी 

राहुल ने लोगों से पूछा, ‘‘नोटबंदी (Demonetization) का क्या फायदा हुआ?” उन्होंने आरोप लगाया कि गरीब का पैसा हिन्दुस्तान के अमीरों के खाते में गया और अंबानी और अडानी के लिए नरेंद्र मोदी रास्ता साफ कर रहे हैं। राहुल गांधी ने कहा ‘‘प्रधानमंत्री ने पिछले चुनाव में कहा था कि दो करोड़ लोगों को नौकरियां (Jobs) देंगे, क्या नौकरियां मिलीं? किसी को नहीं मिली। जीरो।”

कांग्रेस नेता ने कहा कि नरेंद्र मोदी सैनिकों, किसानों (Farmers), मजदूरों (Laborer), छोटे व्यापरियों (Small Traders) आदि के सामने सिर झुकाने की बात करते हैं लेकिन काम तो वह अंबानी और अडाणी का करते हैं। उन्होंने लोगों से कहा, ‘‘भाषण आपको देंगे, सिर झुकाएंगे आपके सामने, मगर जब काम करने का समय आएगा, तब फिर काम किसी और का करेंगे।”

हमारी सरकार ने 70 हजार करोड़ रुपये का किसानों का कर्ज माफ किया- राहुल गांधी 

कांग्रेस के शासन का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा ‘‘ हमारी सरकार ने 70 हजार करोड़ रुपये का किसानों का कर्ज माफ किया और जब सरकार बनी तब मध्यप्रदेश, पंजाब, छत्तीसगढ़ में भी कर्ज माफ किया है।” राहुल गांधी ने कहा, ‘‘हमारी सरकार (संप्रग) थी, 70 हजार करोड़ रुपए का किसानों का कर्जा माफ किया गया था। पंजाब में हमारी सरकार है , पंजाब में किसानों का कर्जा माफ किया गया। मध्यप्रदेश में सरकार बनी, वहां कर्जा माफ किया, छत्तीसगढ़ में कर्जा माफ किया गया।”

नोटबंदी और जीएसटी (GST) को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि अंबानी और अडानी के लिए नरेन्द्र मोदी रास्ता साफ कर रहे हैं और किसानों को, मज़दूरों, दूकानदारों को दूर कर रहे हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि आने वाले समय में आपका पूरा का पूरा धन हिन्दुस्तान के दो-तीन पूंजीपतियों के हाथ में चला जाएगा।

मंडियां खत्म की जा रही हैं- राहुल गांधी 

हाल ही में बनाये गए कृषि संबंधी तीन कानूनों का जिक्र करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि मंडियां खत्म की जा रही हैं, न्यूनतम समर्थन मूल्य समाप्त किए जा रहे हैं और आने वाले दिनों में आपके खेत भी छीन लिये जायेंगे। उन्होंने आरोप लगाया कि इससे लाखों लोग बेरोजगार होंगे। प्रवासी मजदूरों के पलायन का मसला उठाते हुए राहुल गांधी ने कहा कि पलायन कर रहे प्रवासी मजदूरों की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मदद नहीं की और यही सच्चाई है।

लॉकडाउन के दौरान जब मज़दूर भूखे प्यासे पैदल आ रहे थे, तब मोदी जी क्या कह रहे थे?- राहुल गांधी 

कोरोना वायरस (Corona Virus) संकट पर राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने 22 दिनों में कोरोना वायरस महामारी ठीक होने की बात की थी लेकिन ऐसा नहीं हुआ। उन्होंने कहा ‘‘नरेन्द्र मोदी जी ने कहा था कि 22 दिन में कोरोना की लड़ाई जीती जाएगी लेकिन जब बिहार के मज़दूरों को दिल्ली से और बाकी प्रदेशों से भगा कर बिहार भेजा गया…, वे जब भूखे प्यासे पैदल आ रहे थे, तो नरेन्द्र मोदी जी क्या कह रहे थे? ” कांग्रेस नेता ने सवाल किया, ‘‘ देश के प्रधानमंत्री ने इन्हें एक दिन भी क्यों नहीं दिया? ”उन्होंने लोगों से कहा, ‘‘अब आपके हाथ में चाबी है। अब नरेन्द्र मोदी और नीतीश जी के हाथ में चाबी नहीं है। निर्णय आप लेंगे।”

बिहार के लिए, बिहार के विकास की सरकार चुनिए- राहुल गांधी 

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा ‘‘बिहार के लिए, बिहार के विकास की सरकार, बिहार के किसानों की, मज़दूरों की सरकार, अब बिहार में लानी है और राजग को हराना है।” राहुल गांधी ने यह भी कहा कि नरेंद्र मोदी को टीवी पर 24 घंटे दिखाया जाता है लेकिन उनको और तेजस्वी यादव सहित विपक्ष को नहीं दिखाया जाता है।

गौरतलब है कि नवादा के हिसुआ सीट से कांग्रेस उम्मीदवार नीतू सिंह का मुकाबला भाजपा (BJP) के वर्तमान विधायक अनिल सिंह से है। हिसुआ की रैली में काफी संख्या में लोग आये थे और कुछ लोगों को आसपास के मकानों की छतों पर भी बैठे देखा गया।