File Photo
File Photo

Loading

नई दिल्ली. दिल्ली में गणतंत्र दिवस (Republic Day 2021) की तैयारियां शुरू हो चुकी है। कोरोना के चलते इस बार 26 जनवरी को होने वाले गणतंत्र दिवस परेड (Republic Day Parade) में कई बदलाव किए गए हैं। नई दिल्ली जिला पुलिस के डीसीपी डॉ. ईश सिंघल ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि, इस बार गणतंत्र दिवस  कार्यक्रम में केवल 25 हजार लोगों को ही मौजूद होने की अनुमति होगी। साथ ही कोविड- 19 की वजह से परेड की लंबाई भी कम कर दी गई है।  

उन्होंने लोगों से अपील की है कि, जिन लोगों के पास परेड की पास नहीं है, कृपया यहां न आए। अपने घर पर ही रहकर ऑनलाइन परेड देखें। बता दें कि, कोरोना संकट (Coronavirus) के चलते इस बार परेड विजय चौक से शुरू होकर नेशनल स्टेडियम तक ही जाने की उम्मीद है। जबकि हर साल गणतंत्र दिवस परेड राजपथ से शुरू होकर लाल किले तक जाती थी।

परेड की लंबाई हुई आधे से भी कम 

पहले परेड की लंबाई 8.2 किलोमीटर होती थी, लेकिन इस बार विजय चौक से नेशनल स्टेडियम तक परेड होती तो उसकी लंबाई घटकर 3.3 किलोमीटर हो जाएगी। इस बार कम लोगों को ही परेड देखने का मौका मिलेगा, गणतंत्र दिवस परेड जहां हर साल एक लाख, 15 हजार लोग मौजूद रहते थे, वहीं इस बार 25 हजार लोग ही मौजूद रहेंगे। इस बार हर बार के बराबर टिकट भी नहीं बेचे जाएंगे। टिकट की संख्या भी कम की गई है, ताकि कोविड के इस दौर में ज्यादा भीड़ एकत्र न हो सके।

कम होंगे लोग, बनेंगे कोविड बूथ (Coronavirus Testing Booth)

गणतंत्र दिवस परेड में  कोरोना वायरस के चलते हर दस्ते में काम लोगों को रखा गया है। दस्ते की चौड़ाई काम कर दी गयी है, जिससे सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों (Republic Day Parade Guidelines) का पालन किया जा सके। अब तक हर दस्ते में 144 सैनिकों को शामिल किया जाता था। लेकिन इस बार 96 के ही शामिल होने की जानकारी है। परेड में मौजूद और हिस्सा लेने वाले सभी लोगों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। एंट्री और एग्जिट गेट की संख्या भी बढ़ाई जाएगी और कोविड बूथ भी बनाए जाएंगे।