corona
File Photo

    नई दिल्ली. देश में कोरोना (Corona) के बढ़ते मामलों को देखते हुए उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) और ओडिशा सरकार (Odisha Government) अलर्ट हो गई है। दोनों राज्यों की सरकारों ने महाराष्ट्र (Maharashtra) और केरल (Kerala) राज्य से आनेवाले लोगों के लिए एक नया नियम बनाया है। जिसके तहत महाराष्ट्र और केरल से आनेवाले यात्रियों को एंटीजेन जांच (Antigen Test) करना अनिवार्य होगा। जबकि कोविड-19 के लक्षण होने पर आरटी-पीसीआर जांच की जाएगी।

    आदेश में कहा गया है कि महाराष्ट्र और केरल से आनेवाले यात्रियों को एंटीजेन जांच करना अनिवार्य होगा। अगर कोविड-19 के लक्षण दीखते है तो उनकी आरटी-पीसीआर जांच की जाएगी। परीक्षण में संक्रमण की पुष्टि होने पर व्यक्ति को अनिवार्य रूप से पृथक-वास में रखा जाएगा। हालांकि, आरटीपीसीआर जांच में संक्रमण की पुष्टि नहीं होने के बाद भी लक्षण वाले यात्री अनिवार्य रूप से प्रदेश में आने के बाद एक सप्ताह तक पृथक-वास में रहेंगे।

    वहीं रेल मार्ग एवं बस आदि से आने वाले यात्रियों की निगरानी और आवश्यकता अनुसार परीक्षण किये जाने के आदेश दिए गए हैं। अपर मुख्य सचिव का यह आदेश प्रदेश के सभी जिलों के जिलाधिकारियों को भेजा गया है।

    ओडिशा सरकार भी अलर्ट

    वहीं कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए ओडिशा सरकार ने भी नए नियम बना दिए हैं। नए नियमों के तहत महाराष्ट्र, केरल, तमिलनाडु, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल, पंजाब, दिल्ली, चंडीगढ़, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश से ओडिशा आने वाले लोगों के लिए सात दिनों का होम आइसोलेशन अनिवार्य होगा।

    शुक्रवार को मिले 94 नए मरीज

    ओडिशा में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 94 नए मरीज सामने आने के बाद शुक्रवार को राज्य में संक्रमण के मामले बढ़कर 3,37,108 हो गए। राज्य सरकार ने अधिकारियों को नये मामले में तीव्र वृद्धि को रोकने के लिए निगरानी एवं जांच बढ़ाने का निर्देश दिया है।

    राज्य में कोविड-19 के नये मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। बृहस्पतिवार को 89, बुधवार को 68 और मंगलवार को 62 नये मरीजों का पता चला था। राज्य में मृतक संख्या 1,915 बनी हुई है जबकि उनमें 53 ऐसे मरीज थे जिनकी मौत अन्य गंभीर बीमारियों से हुई। राज्य में अभी 650 लोगों का कोरोना वायरस संक्रमण का इलाज चल रहा है और 3,34,400 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। राज्य में अभी तक 82.77 लाख नमूनों की कोविड-19 संबंधी जांच की जा चुकी है।