mamta Banerjee

  • मुख्यमंत्री ममता बनर्जी नंदीग्राम से ही चुनाव लड़ रही हैं.
  • आठ चरणों में बंगाल में होगा इस बार मतदान.
  • 80 साल से ऊपर वालों को चुनाव में मौका नहीं.

कोलकाता. जहाँ पश्चिम बंगाल में अब चुनावी जंग की बिसात बिछ चुकी है। वहीं यहाँ के विधानसभा चुनाव के लिए टिकट बंटवारे को लेकर अब अन्य राजनीतिक पार्टियां जिनमे में प्रमुख रूप से बीजेपी(BJP) में लगातार विचार विमर्श और मंथन का दौर चल रहा है। इस बार  सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस (TMC) कोई भूल नहीं चाह रही है। इसी के चलते दोनों पार्टियाँ आक्रामक तेवर के साथ कड़ी हैं और दोनों ही खेमे इस बार अपने उम्मीदवारों के चयन को लेकर पहले से काफ़ी संजीदा नजर आ रहे हैं।इस बार टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी ने 291 उम्मीदवारों की सूची जारी की है। वहीं 3 सीटों पर सहयोगी दल चुनाव लड़ेंगे।  मुख्यमंत्री ममता बनर्जी नंदीग्राम से ही चुनाव लड़ रही हैं।

क्या हैं मुख्य बातें:

  • TMC ने 291 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है। ममता बनर्जी इस बार नंदीग्राम से ही चुनाव लड़ेंगी।
  • ममता बनर्जी ने ऐलान किया कि हम 291 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे, बल्कि दार्जिलिंग की तीन सीटों पर अन्य पार्टियों को मौका दिया जाएगा। 
  • टीएमसी की ओर से 50 महिला उम्मीदवार, 42 मुस्लिम उम्मीदवार, 79 SC उम्मीदवार और 17 ST उम्मीदवारों को टिकट दिया गया है।

किसे, कहाँ से मिला टिकट, 80 साल से ऊपर वालों को मौका नहीं:

गौरतलब है कि ममता बनर्जी जहां से पहले चुनाव लड़ती थीं, वहां भवानीपुर से अब सोवानदेब चटर्जी को मौका मिला है। वहीं ममता ने ऐलान किया कि अब 80 साल से अधिक उम्र वाले लोगों को टिकट नहीं मिल रहा है। इस बार बांकुरा से फिल्मस्टार सायानतिका, उत्तरपाड़ा से कंचन मलिक, शिबपुर से क्रिकेटर मनोज तिवारी को भी टिकट दिया गया है। सिंगर अदिति मुंशी को राजरहाट, चंद्रिमा भट्टाचार्य को नॉर्थ दमदम से टिकट दिया गया है।वरिष्ठ टीएमसी नेता मदन मित्रा को कमरहाटी, मंत्री शशि पांजा को श्यामपुकुर से टिकट दिया गया है। वहीं ममता बनर्जी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी दी कि करीब 27-28 विधायक हैं, जिन्हें इस बार टिकट नहीं दिया गया है। 

TMC की चुनावी उम्मीदवारों की लिस्ट जारी:

इसी क्रम में आज TMC अध्यक्ष और राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamta Bannerjee) ने चुनाव में उतरने वाले उम्मीदवारों के नामों की लिस्ट आज जारी कर दी है। वहीं भारतीय जनता पार्टी (BJP) की केंद्रीय चुनाव समिति की आज होने वाली बैठक रद्द हो गई है। आज तृणमूल कांग्रेस की प्रेस कॉन्फ्रेंस हो रही है।जिसमें नामों का ऐलान किया है।गौरतलब है कि जहाँ बंगाल विधानसभा चुनाव (West Bengal Election) बीते 2016 में भी आज ही के दिन यानी शुक्रवार को ही तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की थी। इस 5 साल पहले हुए इन ऐतिहासिक विधानसभा चुनाव में TMC ने 211 सीटों पर अपनी भव्य जीत हासिल की थी। वहीं ठीक इस बार भी TMC के उम्मीदवारों की लिस्ट आज यानी शुक्रवार को जारी हुई है।

बंगाल चुनाव के दूसरे चरण का नोटिफिकेशन जारी:

इसके साथ ही पश्चिम बंगाल चुनाव के दूसरे चरण के लिए आज नोटिफिकेशन जारी हो गया है और अब इसके लिए नामांकन भी दाखिल किए जा सकते हैं। दूसरे चरण के लिए आगामी  अप्रैल को वोट डाले जाने हैं, जिसमें 30 विधानसभाओं में अबकी चुनाव होना है। आज TMC की अध्यक्ष और राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamta Bannerjee) ने उम्मीदवारों के नाम तय कर लिए हैं और TMC की लिस्ट भी जारी कर दी है।

आज उन्होंने अपने सभी 291 सीटों के लिए अपने पत्ते खोल दिए हैं। यानी उम्मीदवारों के नाम का ऐलान अब हो चूका है। गौरतलब है कि वह पहले ही नंदीग्राम (Nandigram) से चुनाव लड़ने का ऐलान कर चुकी हैं। वहीं इस बार ऐसा लग रहा था कि ममता दी, वरिष्ठ नेता और मंत्री शोभनदेव चटर्जी या फिर चंद्रिमा भट्टाचार्य को भवानीपुर केंद्र से चुनाव लड़वायेंगी ।

उम्मीदवारों की लिस्ट को जारी करते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आज कहा कि बंगाल में TMC की ही जीत होगी। अब इस चुनाव में ‘खेला होबे, देखा होबे, जीता होबे’ (खेलेंगे, लड़ेंगे और अब हम जीतेंगे) के साथ हम अब आगे बढ़ेंगे।