4 injured in Blast at rameshwaram cafe in Bengaluru karnataka police says

Loading

बेंगलुरु: कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु के एक कैफे में शुक्रवार को भीषण विस्फोट हुआ है। इस धमाके में कम से कम चार लोगों की घायल होने की खबर है। हालांकि यह धमाका कैसे हुआ इसका पता नहीं चल पाया है। एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि बम निरोधक दस्ता जांच करेगा। घटना के बारें में बताते हुए प्रदेश के सीएम सिद्धारमैया ने कहा कि ब्लास्ट में IED का इस्तेमाल किया गया है। उन्होंने कहा कि कैफे के CCTV फुटेज की जांच की जा रही है। उससे पता चला है कि किसी ने कैफे में एक बैग छोड़ा था। उन्होंने कहा कि घटना के दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा। सीसीटीवी फुटेज में धमाके को लेकर अहम सबूत कैद हुए हैं। 

मिली जानकारी के अनुसार, बेंगलुरु शहर के पूर्व में स्थित रामेश्वरम कैफे में विस्फोट दोपहर के व्यस्त समय के दौरान हुआ, जब आसपास के कार्यालयों से भीड़ उमड़ रही थी।  घटनास्थल पर मौजूद कैफे के सह-संस्थापक और प्रबंध निदेशक दिव्या राघवेंद्र राव ने कहा कि 10 सेकंड के भीतर दो विस्फोट हुए, जिसमें 9 लोग घायल हो गए।

क्या बोले सीएम सिद्धारमैया 

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा कि बेंगलुरु के कुंडलाहल्ली के फेमस रेस्तरां में हुए बम विस्फोट में 9 लोग घायल हो गए। पुलिस ने पहले बताया था कि वे यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि रामेश्वरम कैफे में विस्फोट का कारण क्या था। सीएम सिद्धारमैया ने कहा, “कैफे के सीसीटीवी फुटेज की जांच की जा रही है। पता चला है कि किसी ने कैफे में एक बैग छोड़ा था। घटना के आरोपियों को सजा दी जाएगी।”

राज्य के पुलिस प्रमुख आलोक मोहन ने इस विस्फोट को ‘बम विस्फोट’ बताया और कहा कि कोई भी गंभीर रूप से घायल नहीं हुआ। घटनास्थल का मुआयना करने के बाद उन्होंने कहा, ‘‘ एक बजे, होटल (कैफे) में एक बम विस्फोट हुआ जिसमें नौ लोग घायल हुए, लेकिन कोई गंभीर रूप से घायल नहीं है। हम जांच कर रहे हैं। एफएसएल (फोरेंसिंक) दल आये हैं और जांच कर रहे हैं। शहर के पुलिस आयुक्त और अन्य अधिकारी घटनास्थल पर हैं। हम निश्चित तौर पर पता लगा लेंगे कि किसने यह किया।”

उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि घायल कैफे कर्मियों एवं ग्राहकों का इलाज चल रहा है। जब उनसे पूछा गया कि क्या इस विस्फोट के लिए आईईडी का इस्तेमाल किया गया तो उन्होंने कहा, ‘‘ हम जांच कर रहे हैं।” उन्होंने कहा, ‘‘ फिलहाल , हम कुछ न कहें। एफएसएल दल आये हैं और वे जांच कर रहे हैं। वे (घटनास्थल से नमूने) इकट्ठा कर लेंगे, फिर हम (उनका) परीक्षण करेंगे।”

मौके पर पहुंची NIA की टीम 

घटना कि सूचना मिलते ही आतंकवाद रोधी राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA), बम दस्ते और फोरेंसिक की एक टीम  मौके पर पहुंच चुकी है।  एनआईए के घटनास्थल पर पहुंचने के बाद  सीएम सिद्धारमैया ने कहा कि हमले में एक इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (IED) का इस्तेमाल किया गया था। सिद्धारमैया ने बताया कि ऐसी जानकारी है कि दोपहर 12.30 बजे के आसपास एक विस्फोट हुआ था। जांच जारी है… मुझे पता चला है कि इसमें IED का इस्तेमाल किया गया है।