madrasa
Pic: Twitter

    नई दिल्ली/हरियाणा. एक अन्य बड़ी खबर के अनुसार उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के बाद अब हरियाणा (Haryana) में भी सभी मदरसों में राष्ट्रगान गाना अनिवार्य हो सकता है। इस बाबत शिक्षा मंत्री कंवर पाल (Kanwar Pal) ने बीते शुक्रवार इसके संकेत दिए हैं। उन्होंने कहा कि मदरसा हो या स्कूल राष्ट्रगान (National Anthem) हर जगह ही गाया जाना चाहिए। इसमें किसी को कोई भी हर्ज नहीं होना चाहिए।

    गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश सरकार ने बीते गुरुवार से मदरसों में राष्ट्रगान गाना अनिवार्य किया है, जिसके बाद अब ऐसे संकेत सामने आए हैं। बता दें कि यूपी मदरसा शिक्षा बोर्ड के रजिस्ट्रार एसएन पांडे ने गत 9 मई को सभी जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारियों को इस बारे में आदेश जारी किया था। 

    अपने आदेश में रजिस्ट्रार एस।एन पांडे ने आदेश में कहा है कि पिछली 24 मार्च को बोर्ड की बैठक में लिए गए निर्णय के अनुरूप नए शिक्षण सत्र से सभी मदरसों में प्रार्थना के समय राष्ट्रगान अनिवार्य कर दिया गया है।

    इधर उत्तर प्रदेश के मदरसों में राष्ट्रगान गायन अनिवार्य कर दिए जाने के बाद मध्य प्रदेश के गृहमंत्री ने कहा कि, उनके राज्य में भी इसी तरह के कदम पर विचार किया जा सकता है। इस बाबत उन्होंने कहा कि, “यह अच्छी बात है। यह एक राष्ट्रगान है और इसे हर जगह गाया जा सकता है।”