Myanmar Airstrike
प्रतीकात्मक फोटो

Loading

आइजोल: म्यांमार के चिन राज्य में भीषण लड़ाई की वजह से हवाई हमलों के बाद बीते 24 घंटे के दौरान मिजोरम की अंतरराष्ट्रीय सीमा से करीब दो हजार लोग भारत में प्रवेश कर गए हैं। यह जानकारी एक अधिकारी ने दी। मिजोरम के चम्फाई जिले के उपायुक्त (DC) जेम्स लालरिंछना ने बताया कि म्यांमार में सत्तारूढ़ जुंटा समर्थित सुरक्षा बलों और मिलिशिया समूह पीपुल्स डिफेंस फोर्स (PDF) के बीच रविवार शाम को भीषण गोलीबारी हुई। चम्फाई जिले की सीमा पड़ोसी देश के चिन राज्य से लगती है।

2,000 से ज्यादा लोग भारत में आए

DC ने बताया कि  लड़ाई तब शुरू हुई जब पीडीएफ ने भारतीय सीमा के पास चिन राज्य में खावमावी और रिहखावदार में दो सैन्य ठिकानों पर हमला किया। उन्होंने कहा कि लड़ाई सोमवार तक जारी रही। चिन के खावमावी, रिहखावदार और पड़ोसी गांवों के 2,000 से अधिक लोग गोलीबारी के कारण भारत आ गए और चम्फाई जिले के जोखावथर में शरण ली। उन्होंने कहा कि मिलिशिया ने म्यांमार के रिहखावदार में स्थित सैन्य अड्डे पर सोमवार तड़के और खावमावी के अड्डे पर दोपहर में कब्जा कर लिया।

जवाबी कार्रवाई में हमले

डीसी ने कहा कि जवाबी कार्रवाई में म्यांमार की सेना ने सोमवार को खावमावी और रिहखावदार गांवों पर हवाई हमले किए। लालरिंछना ने कहा कि गोलीबारी में घायल हुए कम से कम 17 लोगों को इलाज के लिए चम्फाई लाया गया है। म्यांमार के 51 वर्षीय नागरिक की सीमा पार से हो रही गोलीबारी की चपेट में आने से मौत हो गई। वह पहले से ही जाखावथर में रह रहा था। 

जोखावथर ग्राम परिषद के अध्यक्ष लालमुआनपुइया ने बताया कि चिन नेशनल आर्मी (CNA) के पांच कर्मी गोलीबारी में मारे गए हैं। वह पीडीएफ का हिस्सा थे। लालमुआनपुइया ने कहा कि गोलीबारी शुरू होने से पहले ही म्यांमार के 6,000 से अधिक लोग जोखावथर में रह रहे हैं।