zubair
Pic: Twitter

    Loading

    नई दिल्ली/मुंबई. दोपहर की अन्य खबर के अनुसार, ऑल्ट न्यूज (ALT-News) के सह-संस्थापक मोहम्मद जुबैर (Mohd. Zubeir) को यहां की एक अदालत ने बीते सोमवार की उनकी गिरफ्तारी के बाद उन्हें एक दिन की पुलिस रिमांड (Police Remand) में भेज दिया है।इस बाबत दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि, हमने एक दिन की पुलिस रिमांड के लिए आवेदन दिया था और मामले के सभी तथ्यों और गुणों पर विचार करने के बाद अदालत ने इसे आज भी मंजूर कर लिया है।

    साथ ही उन्होंने कहा कि, आरोपी के वकील ने जमानत देने के लिए भी आवेदन दिया था हालांकि, उस पर भी लंबी सुनवाई हुई थी। लेकिन जिरह में मेरिट नहीं होने के चलते, जमानत को अंतत: रिजेक्ट ही कर दिया गया।

    गौरतलब है कि जुबैर के खिलाफ IPC की धारा 153a/295a के तहत मामला दर्ज था, उसी मामले की जांच के चलते आज जुबैर को बीते सोमवार पूछताछ के लिए बुलाया गया था। इस पर दिल्ली पुलिस ने दावा किया था कि, पर्याप्त सबूतों के आधार पर जुबैर की गिरफ्तारी हुई है। वहीं जुबैर को अदालत में पेश कर पुलिस रिमांड की मांग की गयी। 33 वर्षीय जुबैर को एक विशेष धार्मिक समुदाय की भावनाओं को आहत करने के आरोप में बीते सोमवार गिरफ्तार किया गया था।

    पुलिस के मुताबिक जुबैर  से आईपीसी की धारा 153ए (सद्भाव बनाए रखने के लिए हानिकारक कृत्य करना) और 295ए (धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के इरादे से जानबूझकर और दुर्भावनापूर्ण कृत्य करना) के तहत पूछताछ की गई और उनकी भूमिका आपत्तिजनक पाई गई। वहीं पुलिस के अनुसार आरोपी जुबैर पूछे गए प्रश्नों पर टालमटोल कर रहा था और उसने न तो जांच के उद्देश्य से आवश्यक तकनीकी उपकरण उपलब्ध कराए और न ही जांच में कोई सहयोग किया था।