Assembly Election Results 2023
कांग्रेस पाटी के मुख्यालय में ढोल नगाड़े और बीजेपी मुख्यालय में लड्डू बनकर तैयार

Loading

नई दिल्ली: चार राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में हुए विधानसभा चुनाव 2023 का आज वोट काउंटिंग है। वोट काउंटिंग सुबह 8 बजे से शुरू भी हो गई। ऐसे में जीत की दोवेदारी करने वाली पार्टियां कांग्रेस और बीजेपी जीत की जश्न मनाने को एकदम रेडी हैं। कहीं लड्डू बना रहा है तो कहीं ढोल-नगाड़े की छिटपुट थाप सुनाई दे रही है।

वोटों की गिनती से पहले दिल्ली में बीजेपी मुख्यालय में भोजन तैयार किया जा रहा है। मतगणना की निगरानी के लिए मुख्यालय पर सभी इंतजाम किये गये हैं। तो वहीं कांग्रेस कार्यालय के बाहर पार्टी के समर्थक जश्न मनाते दिखे। राज्य विधानसभा चुनाव की मतगणना से पहले इंदौर में स्ट्रॉन्ग रूम का ताला मतगणना अधिकारियों की मौजूदगी में खोला गया।

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव की मतगणना से पहले सरगुजा में स्ट्रांग रूम का ताला मतगणना अधिकारियों की मौजूदगी में खोला गया। जयपुर मतगणना शुरू होने से पहले जयपुर में पटाखे फोड़े जा रहे हैं। वीडियो भाजपा नेता सतीश पूनिया के निवास के बाहर से है।

कब और कहां हुआ चुनाव

बता दें कि साल 2023 में पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव हुआ। इसमें से चार राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना का आज वोट काउंटिंग है। छत्तीसगढ विधानसभा का चुनाव दो चरणों में जिसमें पहले चरण में 20 सीटों पर 7 नवंबर को और दूसरे चरण में शेष 70 सीटों पर मतदान 17 नवंबर 2023 को हुआ था।

मध्यप्रदेश की सोलहवीं विधानसभा की सभी 230 सीटों के लिए मतदान 17 नवंबर 2023  हुआ था। राजस्थान की सोलहवीं विधानसभा की सभी 200 सीटों के लिए होने वाले आम चुनाव हैं जिनके लिए मतदान 25 नवंबर और तेलंगाना विधानसभा चुनाव 2023 भारत के राज्य तेलंगाना की तीसरी विधानसभा की सभी 119 सीटों के लिए मतदान 30 नवंबर 2023  हुआ।