ram mandir pran pratishtha

Loading

अयोध्या: अयोध्या के नवनिर्मित राम मंदिर में मैसूर के मशहूर मूर्तिकार अरुण योगीराज की बनाई रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा होगी।  श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने इस बात की पुष्टि की है। राय ने संवाददाता सम्मेलन में सवालों का जवाब देते हुए कहा कि रामलला की वर्तमान मूर्ति को भी नए मंदिर के गर्भगृह में रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि इस मूर्ति का वजन 150 से 200 किलोग्राम है। बता दें कि अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह का आयोजन होना है।  

चंपत राय ने बताया कि प्राण प्रतिष्ठा के लिए बुधवार (16 जनवरी) से पूजन विधि शुरू होगी और यह 21 तक चलेगी। 22 जनवरी को मूर्ति गर्भ गृह में स्थापित की जाएगी। 12 बजे से शुरू होकर 1 बजे तक प्राण प्रतिष्ठा पूरी हो जाएगी। साथ ही उन्होंने कहा कि गर्भ गृह में के अंदर पीएम नरेंद्र मोदी, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ, नृति गोपाल जी महाराज, यूपी गवर्नर आनंदीबेन पटेल और सभी मंदिर ट्रस्टीज उपस्थित होंगे।

ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने यह भी कहा है कि  22 जनवरी रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए 150 से अधिक संतों, विभिन्न क्षेत्रों और पद्मा पुरस्कार विजेताओं के विशेषज्ञों को भी कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया है। चंपत राय ने कहा कि प्राण प्रतिष्ठा’ 1 बजे तक समाप्त होने की उम्मीद है। इस अवसर पर मौजूद सभी महानुभाव, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, आरएसएस प्रमुख डॉ. मोहन भागवत और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने मनोभाव प्रकट करेंगे।

इस दिन खुलेगा आम जनता के लिए मंदिर 

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने यह भी कहा कि परंपरा के अनुसार, 1000 बास्केट में उपहार नेपाल के जनकपुर और मिथिला के क्षेत्रों से आए हैं। 20 और 21 जनवरी को दर्शन सार्वजनिक रूप से बंद रहेंगे। उन्होंने कहा कि 22 जनवरी की प्राण प्रतिष्ठा होगी। जिसके बाद राम मंदिर 23 जनवरी से आम जनता के लिए दर्शन के लिए खुला रहेगा।”