JP Nadda
PTI Photo

Loading

बेंगलुरु. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे. पी. नड्डा गुरुवार को बेंगलुरु का दौरा किया। यहां उन्होंने जनसभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने दावा किया कि कांग्रेस ‘मानसिक दिवालियेपन’ की स्थिति में पहुंच गई है और लोकतंत्र में काम करने की योग्यता में कमी है। उन्होंने कांग्रेस पर भारत जोड़ो यात्रा के दौरान ‘भारत तोड़ो यात्रा’ का काम करने का भी आरोप लगाया है।

ब्रिटेन में राहुल गांधी के हालिया भाषण पर बिना नाम लिए नड्डा ने कहा, “देश में हाल ही में उनकी ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के दौरान उन्हें किसी ने नहीं सुना, इसलिए इन दिनों इंग्लैंड में भाषण दे रहे हैं।” उन्होंने कहा, “इन लोगों (कांग्रेस) ने मोदी का विरोध करने के क्रम में अब देश का विरोध करना शुरू कर दिया है। उन्होंने भारत जोड़ो यात्रा शुरू की, लेकिन भारत तोड़ो यात्रा का काम किया।”

उन्होंने यहां एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, ”भारत में उन्हें किसी ने नहीं सुना, इसलिए इन दिनों (राहुल गांधी) इंग्लैंड में भाषण दे रहे हैं…।लोकतंत्र में तर्कों और आंकड़ों से विचारधारा की लड़ाई होती है। हालांकि, कांग्रेस ‘मानसिक रूप से दिवालिया’ हो गई है और पीएम मोदी के खिलाफ “निम्न श्रेणी की भाषा” का इस्तेमाल करती है। ऐसे लोगों को घर में बिठा देना चाहिए, ऐसे राजनीतिक दलों को लोकतंत्र में काम करने की योग्यता नहीं है, लोकतंत्र ऐसे काम नहीं करता है।”

नड्डा ने JD(S) और कांग्रेस को एक ही सिक्के के दो पहलू बताते हुए कहा कि, “दोनों भ्रष्टाचार, परिवार शासन, विभाजनकारी राजनीति, बांटो और राज करो, कमीशन, भ्रष्टाचार, जातिवाद और सांप्रदायिकता में विश्वास करते हैं।”

“JD(S) परिवार के शासन में विश्वास करता है, जबकि कांग्रेस पार्टी एक परिवार तक सीमित है। उसी तरह कांग्रेस के शीर्ष से नीचे तक के नेता जमानत पर हैं, भ्रष्टाचार और कमीशन में शामिल हैं, इसी तरह JD(S) भी भ्रष्टाचार में शामिल थे।” उन्होंने कहा कि, “वे दोनों भाइयों की तरह हैं। JD(S) को वोट देने का मतलब कांग्रेस को मजबूत करना और कांग्रेस को वोट देने का मतलब भ्रष्टाचार को मजबूत करना है।”

नड्डा ने कांग्रेस और JD(S) पर एक साथ पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया के खिलाफ मामले वापस लेने और उसके लगभग 1,700 कार्यकर्ताओं को जेल से रिहा करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, “कर्नाटक में सांप्रदायिक नफरत पैदा करने वाले पीएफआई को दोनों दलों का समर्थन प्राप्त था, लेकिन देश भर में आज उन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।”

उन्होंने कहा, “हमें ऐसे लोगों को सत्ता में नहीं आने देना चाहिए… पीएम मोदी के नेतृत्व में देश सुरक्षित है और उसी तरह पूर्व मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा और मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई के नेतृत्व में राज्य सुरक्षित है।”

भाजपा प्रमुख ने नवाचार और कई अन्य क्षेत्रों में नेतृत्व करने में भाजपा सरकार और बेंगलुरु की उपलब्धियों पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि, “कर्नाटक नवाचार के क्षेत्र में नंबर एक स्थान पर है और यह स्टार्टअप रैंकिंग में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले राज्यों में से एक है। टैलेंट, टेक्नोलॉजी और इनोवेशन के लिए जाना जाता है बेंगलुरु।” उन्होंने कहा, “जल्द ही, Apple iPhones का निर्माण कर्नाटक में किया जाएगा। इस पर सीएम बोम्मई ने फॉक्सकॉन कंपनी से बात की है।”