shah-kharge
Pic: Social Media

    Loading

    नयी दिल्ली.कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे (

    ) ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) को पत्र लिखकर आग्रह किया है कि वह कश्मीर में ‘भारत जोड़ो यात्रा’ और इसके समापन समारोह के लिए उचित सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के वास्ते हस्तक्षेप करें।

    खरगे ने शुक्रवार को राहुल गांधी द्वारा सुरक्षा कारणों से यात्रा रोके जाने की पृष्ठभूमि में यह पत्र लिखा है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा था कि पुलिस का सुरक्षा इंतजाम ध्वस्त हो गया था, जिसके बाद उन्होंने अपनी सुरक्षा से जुड़े लोगों की सलाह पर शुक्रवार की पदयात्रा रद्द कर दी। कांग्रेस ने आरोप लगाया था कि ‘भारत जोड़ो यात्रा’ और राहुल गांधी की सुरक्षा में चूक हुई है। खरगे ने 27 जनवरी को शाह को लिखे पत्र में कहा, “आप इस तथ्य की सराहना करेंगे कि ‘भारत जोड़ो यात्रा’ में हर दिन बड़ी संख्या में लोग शामिल हो रहे हैं।

    आयोजकों के लिए यह बता पाना मुश्किल है कि कितनी संख्या में लोग हिस्सा ले सकते हैं, क्योंकि लोग स्वतः इस यात्रा से जुड़ रहे हैं।” उन्होंने कहा, “हम अगले दो दिनों (28 और 29 जनवरी) की यात्रा और 30 जनवरी के (समापन) समारोह में भारी भीड़ उमड़ने की उम्मीद कर रहे हैं। कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेता और कई अन्य राजनीतिक दलों के नेता 30 जनवरी के समापन समारोह में शामिल होंगे।”

    कांग्रेस अध्यक्ष ने आग्रह किया, “यदि आप इसमें हस्तक्षेप करें और संबंधित अधिकारियों को कश्मीर में ‘भारत जोड़ो यात्रा’ और इसके समापन समारोह के लिए उचित सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने की सलाह दें, तो हम आपके आभारी रहेंगे।” खरगे ने ट्वीट किया, “शुक्रवार को ‘भारत जोड़ो यात्रा’ की सुरक्षा में चूक हुई, जिसके बाद इसे रोकना पड़ा, क्योंकि राहुल गांधी की सुरक्षा में तैनात लोगों ने यही सलाह दी थी।”

    उन्होंने कहा, “हम यात्रा के समापन पर महत्वपूर्ण राजनीतिक दलों के नेताओं समेत भारी भीड़ की उम्मीद कर रहे हैं।” खरगे ने शुक्रवार को कहा था, “सुरक्षा प्रदान करना भारत सरकार की जिम्मेदारी है। भारत ने दो प्रधानमंत्रियों और कई नेताओं को खोया है। हम यात्रियों के लिए बेहतर सुरक्षा की मांग करते हैं।” ‘भारत जोड़ो यात्रा’ सात सितंबर को तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरू हुई थी। 3,500 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय करने के बाद 30 जनवरी को श्रीनगर में इसका समापन होगा।