File Photo
File Photo

Loading

नई दिल्ली: यातायात को सुचारू रूप से चलाने के लिए ट्रैफिक नियम का पालन करना बेहद जरूरी है। लेकिन ऐसे बहुत से लोग है जो इन ट्रैफिक नियम का पालन नहीं करते है। लेकिन हम आपको बता दें कि अब ट्रैफिक नियम को तोडना आपके लिए भरी पड़ सकता है। जी हां अब जो भी ट्रैफिक नियम तोड़ेगा उसकी खैर नहीं। आइए यहां जानते है क्या है पूरी खबर… 

जी हां जानकारी के लिए आपको बता दें कि अगर आप ट्रैफिक रूल्स का सही से पालन नहीं करेंगे तो आपके पास बिना डॉक्यूमेंट दिए भी चालान आ सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अब ट्रैफिक पुलिस और भी ज्यादा डिजिटल हो गई है। बता दें कि ट्रैफिक रूल्स तोड़ने पर आपके कागजात अब डिजिटली जब्त हो जाएंगे। जानते है कहा लगा ये नया नियम। 

दरअसल गुड़गांव की ट्रैफिक पुलिस ट्रैफिक रूल्स के प्लान पर लगातार काम कर रही है। डिजिलॉकर में डाक्यूमेंट्स पूरे न होने पर पुलिस को गाड़ी जब्त करने में दिक्कत आती थी। इसी के चलते अब ट्रैफिक रूल तोड़ने पर आपके डॉक्यूमेंट डिजिटली जमा हो जाएंगे। 

जी हां डिजिलॉकर के जरिए आपके डॉक्यूमेंट डिजिटली जब्त होंगे। चालान मशीन के जरिये रूल तोड़ने पर आपका डॉक्यूमेंट जब्त हो जाएगा। इसके साथ ही आपका वाहन जब्त होने के साथ डबल फाइन भी लगेगा। डिजिलॉकर में आपके ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, पैन कार्ड समेत बहुत सारे जरूरी डाक्यूमेंट्स होते हैं। ये सभी डॉक्यूमेंट ऑनलाइन मोड में वैलिड होते हैं। ऐसे में अब सावधान रहे और ट्रैफिक नियमों का प्लान करें।