Xi Jinping, modi
File Pic

Loading

नई दिल्ली. एक बड़ी खबर के अनुसार चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Chinese President Xi Jinping) ने ब्रिक्स शिखर सम्मेलन (BRICS Summit) से अलग PM नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से बात की। बटाट्या जा रहा है कि, इस बातचीत के दौरान दोनों नेताओं ने वर्तमान चीन-भारत संबंधों और साझा हित के अन्य सवालों पर स्पष्ट और गहन विचारों का संयोजित आदान-प्रदान किया। 

वहीं खबर है कि, मीटिंग के दौरान राष्ट्रपति शी ने इस बात पर जोर दिया कि, चीन-भारत संबंधों में सुधार दोनों देशों और लोगों के साझा हितों को पूरा करता है, और दुनिया और क्षेत्र की शांति, स्थिरता और विकास के लिए भी अनुकूल है। वहीं PM मोदी ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को LAC पर अनसुलझे मुद्दों पर चिंताओं से अवगत कराया। इस दौरान PM ने कहा कि भारत-चीन संबंधों को सामान्य बनाने के लिए सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति बनाए रखना और LAC का सम्मान करना आवश्यक है। 

इस बाबत चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता ‘हुआ चुनयिंग’ का कहना है कि दोनों पक्षों को अपने द्विपक्षीय संबंधों के समग्र हितों को ध्यान में रखना चाहिए और सीमा मुद्दे को ठीक से संभालना और अपनी भूमिका को निभाना चाहिए ताकि संयुक्त रूप से सीमा क्षेत्र में शांति की रक्षा की जा सके।

हालांकि इससे पहले बीते नवंबर 2022 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडोनेशिया के बाली में इंडोनेशियाई राष्ट्रपति जोको विडोडो की ओर से आयोजित G20 रात्रिभोज में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मिले थे। ये भी अनौपचारिक मुलाकात थी। तब दोनों नेताओं ने एक-दूसरे का हाथ मिलाकर अभिवादन किया था। वहीं अप्रैल 2020 में पूर्वी लद्दाख में चीनी आर्मी और भारतीय सेना के बीच गतिरोध के बाद ये दोनों की पहली मुलाकात थी। बता दें कि, भारत और चीन ने बीते 13 और 14 अगस्त को कोर कमांडर-स्तरीय वार्ता का 19वां दौर आयोजित की थी। जिसमें पूर्वी लद्दाख के देपसांग और डेमचोक के गतिरोध वाले क्षेत्रों में लंबित मुद्दों को हल करने पर बातें हुईं थीं।