drone
File Pic

    Loading

     नयी दिल्ली.  सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने बुधवार को दावा किया कि उसने पंजाब में भारत-पाकिस्तान सीमा (India Pakistan Border) के पास एक ड्रोन से नशीले पदार्थों और हथियारों की तस्करी के प्रयास को विफल कर दिया।

    बीएसएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि गुरदासपुर सेक्टर के पंजग्रेन इलाके में मंगलवार देर रात करीब एक बजे ‘‘पाकिस्तान की ओर से भारतीय क्षेत्र की तरफ उड़कर आ रही एक संदिग्ध वस्तु की आवाज” सुनी गई, जिसके बाद सैनिकों ने ड्रोन पर गोलीबारी की।

    घटना के अनुसार घनी धुंध में उड़ते ड्रोन को देखते ही ड्यूटी पर तैनात BSF महिला कांस्टेबल व पुरुष जवानों द्वारा ड्रोन पर पांच गोलियां फायर की गई। BSF के DIG प्रभाकर जोशी ने बताया कि जवानों द्वारा घनी धुंध के दौरान सीमा पर उड़ते पाकिस्तानी ड्रोन को देखते ही गोलियां चलाई गईं। 

    उन्होंने कहा कि BSF व पंजाब पुलिस के जवानों की ओर से क्षेत्र में सर्च अभियान चलाया गया है। मगर कुछ भी संदिग्ध वस्तु हाथ नहीं लगी है। उन्होंने सीमावर्तीय क्षेत्र के लोगों से अपील की है कि सीमा पर ड्रोन या अन्य संदिग्ध वस्तु दिखाई देने के उपरांत संबंधित बीएसएफ की पोस्ट पर सूचना दी जाए। ताकि देश विरोधी तत्वों द्वारा की जाने वाली अप्रिय घटना को रोका जा सके। 

    वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘ग्राम घग्गर और सिंघोके के क्षेत्र में तलाशी के दौरान अब तक संदिग्ध मादक पदार्थ के साथ पीले रंग के दो पैकेट बरामद किए गए हैं।” उन्होंने कहा कि ऐसा संदेह है कि ये पैकेट ड्रोन से गिराए गए। अधिकारी ने कहा कि पैकेट में एक पिस्तौल भी लिपटी हुई थी और यह खेप बाड़ से लगभग 2.7 किलोमीटर की दूरी पर एक खेत में मिली थी। उन्होंने कहा कि यह पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि क्या ड्रोन गिर गया या वह गायब हो गया।