FILE - PHOTO
FILE - PHOTO

Loading

जालंधर: सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने पंजाब में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर मादक पदार्थ गिराने के लिए भारत में घुसे एक पाकिस्तानी ड्रोन (Pakistani drone) को मार गिराया है। चार दिन में यह इस तरह की पांचवीं घटना है। बीएसएफ के एक प्रवक्ता ने मंगलवार को बताया कि ड्रोन को अमृतसर जिले (Amritsar district) के भैणी राजपूताना गांव के अमृतसर सेक्टर में सोमवार रात करीब नौ बजे ‘मार गिराया गया।’ उन्होंने बताया कि बीएसएफ ने काले रंग का ‘डीजे मैट्रिस 300 आरटीके’ (DJ Matrice 300 RTK) ड्रोन बरामद कर लिया है और साथ ही उससे ले जाई जा रही 2.1 किलोग्राम संदिग्ध हेरोइन जब्त की है।

प्रवक्ता के मुताबिक, ड्रोन से एक छोटा-सा जलता हुआ टॉर्च भी बरामद किया गया है, ताकि भारतीय सीमा में मादक पदार्थ के तस्कर खेप का पता लगा सकें और खेतों से उसे बरामद कर सकें। पंजाब सीमा पर 19 मई के बाद मानवरहित वायु यान मार गिराए जाने की यह पांचवीं घटना है। 

अधिकारियों के अनुसार, पिछले चार दिन में सैनिकों को ड्रोन उड़ने की आवाज सुनाई देने की कुछ और घटनाएं भी सामने आई हैं, लेकिन इसमें कुछ पता नहीं लगाया जा सका। बीएसएफ सैनिकों ने पिछले शुक्रवार को सीमा पर दो ड्रोन मार गिराए थे, जबकि तीसरा ड्रोन पाकिस्तानी सीमा में गिरा था। बीएसएफ के एक प्रवक्ता ने बताया था कि चूंकि, तीसरा ड्रोन पाकिस्तानी क्षेत्र में गिरा था, इसलिए उसे बरामद नहीं किया जा सका था। सुरक्षा बलों ने शनिवार रात को अमृतसर सेक्टर में भी एक ड्रोन को मार गिराया था और उसके जरिये ले जाया जा रहा 3.3 किलोग्राम संदिग्ध मादक पदार्थ बरामद किया था। (एजेंसी)