लोकसभा चुनाव के लिए यूपी में BSP ने और बिहार में JDU ने 16 उम्मीदवारों की जारी की लिस्ट

Loading

लखनऊ/पटना:लोकसभा चुनाव (Lok Sabha elections) के लिए उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में बसपा (BSP) ने और बिहार (Bihar) में जदयू (JDU) ने रविवार को 16 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दिया है। हालांकि बिहार में नीतीश कुमार की पार्टी जदयू एनडीए के साथ है। इसलिए बीजेपी ने जदयू को बिहार में 16 सीट देने का फैसला लिया था। इस तरह जदयू अपने सभी उम्मीदवारों के नाम का एलान कर चुकी है। दूसरी ओर बसपा के अन्य लिस्ट आने इंतजार रहेगा।

बसपा की ये पहली लिस्ट है। बसपा ने अपने लिस्ट में ज्यादातर पश्चिमी उत्तर प्रदेश के उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है। ये लिस्ट खबर में ट्वीट इंबिड किया गया है। उत्तर प्रदेश में अपने 16 उम्मीदवारों के नाम के एलान कर दिया है।देखना होगा कि चुनाव 2024 में अकेले चुनाव लड़ने की फैसला कर चुकीं बसपा प्रमुख मायावती अन्य लिस्ट कितने दिन के अंतराल में जारी करती हैं। बसपा ने अपने 16 उम्मीदवारों में 7 मुस्लिम कैंडिडेट को टिकट दिया है।

नारायण सिंह ने प्रत्याशियों के नाम का एलान किया

जनता दल यूनाइटेड के दफ्तर में वरिष्ठ नेता वशिष्ठ नारायण सिंह ने 16 सीटों पर लोकसभा प्रत्याशियों के नाम का एलान किया है। चुनाव से पहले ही लोकसभा चुनाव लड़ने की घोषणा कर चुके विधायक गोपाल मंडल को भी टिकट नहीं दिया गया। वहीं किशनगंज लोकसभा सीट से 2019 जदयू के टिकट पर चुनाव लड़ने वाले सैयद महमूद अशरफ के जगह पार्टी ने मुजाहित आलम को टिकट दिया है। वहीं शिवहर से लवली आनंद के नाम पर पार्टी ने मुहर लगाई है।

बिहार में सीएम नीतीश कुमार की पार्टी ने सीतामढ़ी के सांसद और जदयू नेता सुनील कुमार पिंटू का टिकट काटा है। उनके जगह विधान परिषद के सभापति देवेश चंद्र ठाकुर को टिकट दिया गया है। सीवान की सांसद कविता सिंह का भी टिकट कट गया है। उनके जगह विजयालक्ष्मी देवी को पार्टी ने लोकसभा उम्मीवार बनाया है।

विधायक गोपाल मंडल को नहीं मिला टिकट

चुनाव से पहले ही लोकसभा चुनाव लड़ने की घोषणा कर चुके विधायक गोपाल मंडल को भी टिकट नहीं दिया गया। किशनगंज लोकसभा सीट से 2019 जदयू के टिकट पर चुनाव लड़ने वाले सैयद महमूद अशरफ के जगह पार्टी ने मुजाहित आलम को टिकट दिया है। शिवहर से लवली आनंद के नाम पर पार्टी ने मुहर लगाई है।

इस लोकसभा सीट से जदयू के ये उम्मीदवार

1.सीतामढ़ी – देवेश चंद्र ठाकुर
2.झंझारपुर- रामप्रीत मंडल
3.सुपौल- दिलेश्वर कामत
4.वाल्मीकि नगर- सुनील कुमार
5.शिवहर – लवली आनंद
6.किशनगंज- मुजाहिद आलम
7.कटिहार- दुलालचंद्र गोस्वामी
8.पूर्णिया- संतोष कुमार कुशवाहा
9.बांका – गिरिधारी यादव
10.मुंगेर – राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह
11.नालंदा- कौशलेंद्र कुमार
12.जहानाबाद- चंदेश्वर आजाद
13.मधेपुरा- दिनेश चंद्र यादव
14.गोपालगंज- डॉ. आलोक कुमार सुमन
15.सीवान- विजयालक्ष्मी देवी
16.भागलपुर – अजय कुमार मंडल